A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

फुलझर के ग्रामीणों को अब नही जाना पड़ेगा 8 किमी दूर,गांव में ही मिलेगा राशन, आजादी के बाद पहली बार यहां खुल रही सोसाइटी

विधायक व संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद की पहल लाई रंग, ग्रामीणों में जश्न का माहौल

बालोद/ गुंडरदेही। अब तक ग्राम पंचायत सलोनी और उसके पूर्व पैरी पंचायत से जुड़े रहने वाले आश्रित ग्राम फुलझर के ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग गांव में सरकारी राशन दुकान, अब जाकर पूरी हो गई है। आजादी के बाद पहली बार गुंडरदेही ब्लाक के इस गांव के लोगों को अब गांव में ही राशन मिलेगा। इस मांग को लेकर कई साल से संघर्ष जारी था। जितने भी सरपंच हुए वह सत्ता सरकार को यह मांग करते आ रहे थे लेकिन उनकी सुनवाई नहीं होती थी। लेकिन कांग्रेस समर्थित भूपेश सरकार के कार्यकाल में उनका सपना पूरा हुआ और अंततः क्षेत्रीय विधायक व संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद ने ग्रामीणों की इस बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा कर दिखाया और शासन प्रशासन स्तर पर पहल की गई। उनका प्रयास रंग लाया और अंततः खाद्य विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया।

ग्रामीणों के बीच जश्न का माहौल

गांव में ही राशन दुकान खोलने से अब ग्रामीणों के बीच जश्न का माहौल है। ग्राम पंचायत सलोनी में खाद्य विभाग के अधिकारी ग्रामीणों से मिलने के लिए पहुंचे थे और उन्हें फुलझर में सोसाइटी खोलने की जानकारी दी गई। वर्तमान में कला मंच के पास समुदायिक भवन में सोसाइटी अस्थाई रूप से संचालित करने की बात तय हुई है। गांव के उपसरपंच गिरधारी ठाकुर ने बताया कि गांव में ही सोसाइटी खोलने से जश्न का माहौल है। लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है क्योंकि अब उन्हें राशन लेने के लिए 5 से 6 किलोमीटर दूर जाना नहीं है। इसके पहले जब पैरी पंचायत से जुड़े थे तो वहां से भी राशन आने में काफी परेशानी होती थी। खासकर गांव के बड़े बुजुर्गों को राशन लाने में काफी दिक्कत होती है। बरसात में तो मुसीबत और बढ़ जाती थी। लेकिन अब इन सब परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

आईडी जनरेट करने लिखा पत्र

गुंडरदेही के एसडीएम द्वारा कलेक्टर को नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान ग्राम सलोनी आश्रित ग्राम फुलझर हेतु आईडी जनरेट कर राशन कार्ड शिफ्ट करने के लिए पत्र भी लिखा गया है। जिसमें कहा गया कि ग्राम पंचायत सलोनी के आश्रित ग्राम फुलझर की दूरी 6 से 8 किलोमीटर होने व रास्ता खराब होने के कारण बुजुर्ग व दिव्यांग व अन्य राशन कार्ड धारियों को शासकीय उचित मूल्य की दुकान सलोनी से राशन लाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 की कंडिका 9(7)2 में प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग करते हुए ग्राम पंचायत सलोनी के आश्रित गांव फुलझर में 181 राशन कार्ड धारियों की सुविधा हेतु नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान फुलझर का पीडीएस दुकान आईडी जनरेट कर राशन कार्ड शिफ्ट किया जाए। एसडीएम के इस पत्र पर कलेक्टर द्वारा आगे की कार्रवाई कर दी गई है। अब सोसाइटी फुलझर में ही संचालित होगी। जिला खाद्य अधिकारी श्री बंजारे द्वारा निरीक्षण कर इस मामले में त्वरित कार्यवाही शुरू भी कर दी गई है और नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान की स्वीकृति आदेश भी जारी कर दिया गया है। इससे ग्राम वासियों, पंचायत प्रतिनिधियों व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी गुंडरदेही के अध्यक्ष भोजराम साहू ने भी विधायक कुंवर सिंह निषाद का आभार व्यक्त किया है।

ये खबरें भी पढ़े एक साथ, हेडिंग पर क्लिक करें

You cannot copy content of this page