A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

सेजेस कुसुमकसा में बाउंड्रीवॉल निर्माण का हुआ भूमि पूजन

बालोद। स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी /हिंदी माध्यम विद्यालय कुसुमकसा में बाउंड्रीवॉल निर्माण का भूमि पूजन देवलाल ठाकुर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बालोद के कर कमलों द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य सुनीता यादव ने कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि बाउंड्रीवॉल के अभाव में शाला असुरक्षित था। काफी लंबे समय से बाउंड्रीवॉल बनाने की जद्दोजहद की जा रही थी ।

अंततः आज जाकर , साकार रूप में परिणित होते देखकर समस्त ग्रामवासी तथा शाला परिवार गौरांवित महसूस कर रहा है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि देवलाल ठाकुर ने कहा कि बाउंड्रीवॉल का निर्माण शाला तथा स्थानीय लोगों की लंबे समय से लंबित मांग थी जो आज जाकर पूरा हो रहा है। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार को आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने कहा कि नई आहता बनने से न केवल शाला की सुरक्षा बढ़ेगी बल्कि शाला के कर्मचारियों को शाला के विकास के लिए और कड़ी मेहनत करनी होगी जिससे शाला में बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके । तथा विद्यार्थियों को ज्ञानी और बुद्धिमान नागरिक बनाकर देश के विकास में मदद किया जा सके। शाला के सांस्कृतिक, शैक्षणिक तथा खेल के क्षेत्र में राज्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करते हुए अन्य योजनाओं में भी सहयोग करने की बात कही। विशिष्ट अतिथि संजय बैस जनपद सदस्य डोडी ने कहा कि जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) के अंतर्गत 10 लाख रुपए की स्वीकृति की गई है जिसमें लगभग 200 मी बाउंड्रीवॉल का निर्माण किया जाएगा। बाउंड्रीवॉल बनाते समय वास्तु के बेसिक नियम को ध्यान में रखते हुए बाउंड्रीवॉल की ऊंचाई, मोटाई तथा डिजाइन का निर्धारण किया जाएगा। शाला के प्रदर्शन को देखते हुए शाला परिवार से अपील किया कि छात्रों को आकार देने और हमारे समाज के विकास में योगदान देने के लिए शिक्षक अपने मिशन को तत्परता से जारी रखें।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए व्याख्याता टी एस पारकर ने कहा कि शाला में भौतिक संसाधन उपलब्ध न होने के कारण शैक्षिक गतिविधियां प्रभावित होती रही है। हमें उम्मीद है कि नई आहता बनने से न केवल शाला की सुरक्षा बढ़ेगी बल्कि शाला के भौतिक संसाधनों के उपयोग से हमारे छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बनेंगी। उन्होंने बताया कि विगत शैक्षणिक सत्र 2023 – 24 में कक्षा दसवीं में खुशी विश्वकर्मा 95.88% तथा भूमिका धनकर 95.66% के उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ 10 विद्यार्थियों ने 80% से अधिक अंक प्राप्त किया तथा कक्षा 12वीं में कु दिलेश 88.60% कुमारी रिया 87.40% के साथ 6 विद्यार्थियों ने 80% से अधिक अंक अर्जित कर शाला तथा जिला को गौरांवित किया । इसी प्रकार क्रीडा के क्षेत्र में व्यायाम शिक्षक लक्ष्मण गुरुंग के मार्गदर्शन में पांच खिलाड़ियों ने जिमनास्टिक ,एक खिलाड़ी कुश्ती तथा एक खिलाड़ी कबड्डी में राज्य स्तर पर प्रतिनिधित्व प्राप्त किया।
बाउंड्री वॉल निर्माण की भूमि पूजन कार्यक्रम के विशेष अतिथि ग्राम सरपंच शिवराम सिंदरामे तथा सचिव नेम सिंह अलेंद्र थे । वरिष्ठ व्याख्याता ए के सिन्हा ने आभार प्रदर्शन किया।इस अवसर पर ग्राम पंचायत कुसुमकसा के पंचगण, वरिष्ठ नागरिक गण तथा समस्त व्याख्यातागण सुश्री गीता गुप्ता,एम जॉर्ज, यू त्रिपाठी,आर के अवाड़े,इंद्राणी मुखर्जी ,रंजना खोबरागड़े ,किरण झा,मांडवी मिश्रा ,सविता स्वर्णकार ,आशा प्रधान ,भारत नायक , सी बी डाहरे ,कृतिका साहू ,दीपमाला जोशी, देहुती कोठारी ,चंद्रकला सक्सेना,डाली मेस्राम , शीतला नायक, विजयलक्ष्मी साहू , उमेश सिंहा आदि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page