Sat. Sep 21st, 2024

कोरोना काल में स्कूल खुले नहीं फिर भी ऑनलाइन व मोहल्ला क्लास से ही इस शिक्षक ने कर दिया कोर्स पूरा, 5 माह से मोहल्ला क्लास का निरंतर संचालन कर गढ़ रहे बच्चों का भविष्य


बालोद।कोरोना काल में जहां सभी शिक्षा रूपी विद्यालय के दरवाजे बंद है, वहां शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांकरा के व्याख्याता विवेक धुर्वे अपने गांव के एक सामुदायिक भवन में निरंतर कक्षा का संचालन कर रहे हैं। जहां कोरोना का कहर चारो तरफ मंडरा रहा है, वहां विवेक धुर्वे ने आगे बढ़कर बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा उठाया। उनकी तरफ से अपने स्वयं के खर्चे से सभी बच्चों को सेनेटाइजर, मास्क व प्रतिदिन पूरे सामुदायिक भवन को सेनेटाइजर किया जाता है। आज ऑनलाइन कक्षा को पढ़ाते 9 माह हो चुका है व मोहल्ला कक्षा को पढ़ाते 4 माह बीत गया है। ख़ास बात ये है कि कोरोना काल में स्कूल भले न खुल पाई लेकिन अपने पढ़ाने के जोश व जूनून में शिक्षक ने अपने संकाय का कोर्स पूरा कर दिया है। समय से पहले सम्पूर्ण कोर्स खत्म होने से सभी बच्चों में हर्ष है। सभी बच्चों ने रिविजन शुरू कर दिया है। इस वर्ष अच्छे नम्बरों से पास होना सभी बच्चों का मकसद है।

इन खास प्रयासों ने दिलाई ये सफलता


कोरोना वैश्विक महामारी में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े शिक्षक विवेक बच्चों का भविष्य गढ़ रहे हैं। जिनके द्वारा कोरोना काल में बहुत से कार्य स्कूली बच्चों के लिए किए गए। 5 अप्रैल 2020 से लॉकडाउन के समय से कक्षा 12 वी में गए विद्यार्थियों को वाट्सअप के माध्यम से ऑडियो,वीडियो,पीडीएफ के माध्यम से पढाई करवाना शुरू किए थे, जो निरंतर जारी है। इसके बाद ऑनलाइन जिला स्तरीय क्लास वेबेक्स मीटिंग के द्वारा,विद्यालय स्तरीय कक्षा का ऑनलाइन संचालन किया गया। मोहल्ला कक्षा की शुरुआत 7 अगस्त से हुई, जो जगन्नाथपुर सांकरा के कर्मा भवन में निरंतर संचालित है।


नवाचार से नया रंग लाया

विवेक धुर्वे

कार वाले गुरुजी अपने कार के म्यूजिक सिस्टम में अपनी आवाज़ के माध्यम से बच्चों को रुचिपूर्ण तरीक़े से पढाई करवाते हैं। मिस्ड कॉल गुरुजी के माध्यम से बिना इंटरनेट के कीपैड मोबाइल में पढ़ाई का संचालन भी करते हैं। जिसमें बच्चों के द्वारा मिस कॉल किया जाता है उनके मिस्ड कॉल का रिटर्न्स जवाब देकर उनके प्रश्न का उत्तर देते हैं।
कोरोना काल में बच्चों को समय समय पर मास्क का वितरण करते हैं, जिससे कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके। कोरोनकाल में कोरोना के प्रति जन समुदाय को जागरूक भी करते रहतें हैं। पालकों से बच्चों की शिक्षा के लिए समय समय पर चर्चा भी करते हैं। जिला स्तर में वाणिज्य संकाय में मास्टर ट्रेनर व विषय विशेषज्ञ का कार्य भी कर रहे।
जिला स्तर में कोरोनाकाल में जिलास्तर में मेधावी विद्यार्थियों को वर्ष भर वाट्सएप व ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से निःशुल्क पढाई की व्यवस्था उन्होंने की है।विवेक धुर्वे स्कूल शिक्षा विभाग छग के पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल के लिए राज्यस्तरीय ब्लॉग लेखक के रूप में सभी शिक्षको व विद्यार्थियो का ब्लॉग लिखने का कार्य करते है। अब तक उन्होंने कई प्रेरक स्टोरी लिखी है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page