Sat. Sep 21st, 2024

अच्छी खबर- जिसका हमें था इंतजार वो घड़ी आ गई, कोरोना की वैक्सीन पहुंची रायपुर, 24 घण्टे के भीतर सभी जिले में होगी सप्लाई, देखिये तस्वीरें कहाँ कितनी होगी पहले चरण में सप्लाई

बालोद/ रायपुर।जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था आखिर वह घड़ी आ गई कोरोना की वैक्सीन छग पहुंच गई है। यह 24 घण्टे के भीतर सभी जिले तक आ जाएगी। बालोद सहित सभी जिले में वैक्सीन को सुरक्षित रखने सेंटर बनाये गए हैं। केंद्र सरकार ने राज्य के लिए तीन लाख 23 हजार वैक्सीन दिए हैं। 27 बॉक्स बुधवार को दोपहर 1:40 बजे इंडिगो के विशेष विमान क्रमांक 6ई464 से माना एयरपोर्ट रायपुर पहुंचे । हर बॉक्स में 12,000 वैक्सीन रखे गए हैं। हर बॉक्स का वजन 30 किलो है। वैक्सीन को राजाधानी स्थित राज्य वैक्सीन भंडरणगृह ले जाया गया, जहां से इसे सभी जिलों में वितरित किया जाएगा।यह सिरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने मीडिया को बताया कि 16 जनवरी को शुरू होने वाले टीकाकरण में अभी सिर्फ पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगेंगे। पंजीकृत संख्या के आधार पर 60 फीसद वैक्सीन ही उपलब्ध कराई जाएगी क्योंकि वैक्सीन लगने वालों को 28 दिन के भीतर दूसरा डोज लगाना जरूरी होगा।

ऐसे में वैक्सीन की दूसरी खेप आने तक बैकअप रखना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पहले चरण में प्रत्येक जिले में तीन-तीन सेंटरों से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।
अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का अनुकूल तापमान दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक रखा जाएगा। राज्य वैक्सीन भंडार से इंसुलेटेड वैक्सीन वैन के माध्यम से सभी जिलों में टीके भेजे जाएँगे। इसके लिए एक राज्य स्तरीय, तीन क्षेत्रीय और 27 जिला स्तरीय कोल्ड चेन प्वाइंट्स बनाए गए हैं। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 1349 स्थल चिह्नित हैं।

वहां कुल दो लाख 67 हजार 399 स्वास्थ्य कर्मचारियों, राज्य और केंद्रीय कर्मचारियों, सशस्त्र बलों को टीके लगाए जाएंगे। इन सब की जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है। टीकाकरण के लिए 7116 टीकाकरण कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

99 केंद्रों में पहले टीकाकरण , प्रत्येक जिलों से तीन सेंटर

टीकाकरण के बाद किसी भी तरह की प्रतिकूल घटना या आपात स्थिति के व्यवस्था बनाई गई है। इसमें सभी टीकाकरण केंद्रों को मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जोड़ा गया है। टीकाकरण के दौरान एवं बाद में जैव चिकित्सकीय अपशिष्टों के प्रबंधन के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। सभी कोल्ड चेन प्वाइंट में डीप-पिट, शार्ट-पिट तैयार किए गए हैं। राज्य में वैक्सीन लान्च के लिए 99 केंद्र चिह्नित किए गए हैं।

देखिये जिले वार डिटेल कहाँ कितनी वैक्सीन की अभी होगी सप्लाई

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page