Sat. Sep 21st, 2024

कोबा में हत्या की पूरी कहानी – जब इस हत्यारे ने पड़ोसी की हत्या कर खुद उपसरपंच को फोन करके बताया तब फिर क्या हुआ …?

बालोद- डौंडी लोहारा थाना क्षेत्र के ग्राम कोबा में रविवार की शाम को एक पड़ोसी ने अपने पड़ोसी की हत्या कर दी थी। हत्या दिनदहाड़े बीच बस्ती में की गई थी। बस्ती में सबके भीड़ के सामने फावड़ा से आरोपी रीकेश घीलेंद्र उम्र 34 ने अपने पड़ोसी जीवन साहू उम्र 42 का सिर फोड़ कर हत्या कर दी थी। सोमवार को आरोपी को रिमांड पर जेल भेजा गया है जेल भेजने से पहले पुलिस जांच व आरोपी से पूछताछ में कई नई बातें सामने आई जो इस हत्या से जुड़ी है पढ़िये इस चर्चित हत्याकांड की पूरी कहानी विस्तार से,,,,

हत्या करके उपसरपंच को फोन किया, कहने लगा मैंने उसे मार डाला, कोई नहीं कर रहा विश्वास

आरोपी रिकेश घिरेंद्र

हत्या के बाद बकायदा आरोपी ने गांव के उपसरपंच अरुण साहू को भी फोन किया था, यह बतलाने कि मैंने जीवन की हत्या कर दी है। लेकिन उपसरपंच को भरोसा नही हुआ। यह बातें पुलिस जब सोमवार को घटना की जानकारी मिलने पर विवेचना के लिए पहुंची तो ग्रामीणों से पूछताछ में सामने आई। आरोपी ने भी खुद बताया कि उसने जीवन साहू की हत्या करने के बाद खुद पहले गांव के उपसरपंच अरुण साहू को फोन किया। वह बताया कि मैंने उसे जान से मार दिया है। लेकिन उप सरपंच द्वारा कहा गया कि क्यों झूठ बोल रहे हो, ऐसा नहीं कर सकते। मुझे विश्वास नहीं हो रहा तो फिर उसने गांव के अन्य लोगों को इसकी जानकारी दी और फिर वहां से वह चला गया। इधर धीरे-धीरे बात फैली। लोग इकट्ठा हुए तब पुष्टि हुई कि जीवन साहू की हत्या हो गई है। आरोपी ने अपने ही घर से फ़ावड़ा लाकर मृतक के सिर पर एक बार और गले के पास दो बार वार किया था। तीनों वार से ही मृतक ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

माता-पिता से पहले हो रहा था झगड़ा फिर वे भी चले गए तो इससे उलझ गया
पुलिस जांच में यह बात आई कि रविवार की शाम को मृतक जीवन लाल साहू अपने पिता व माता से किसी बात पर झगड़ा हो रहा था। जब बात बढ़ने लगी तो उनके माता-पिता घर से निकल कर चले गए। इसी बीच उसी रास्ते से शाम को नहा कर आरोपी रिकेश घिलेंद्र आ रहा था। जिसे देखकर जीवन कहने लगा कि तुम्हारे कारण ही मैं पिछली बार जेल गया था। आज तुझे भी जान से मार डालूंगा। ऐसा धमकाते हुए उसने पहले लाठी और पत्थर उठा लिया। बार-बार झगड़ा फसाद करने से तंग आकर आरोपी भी अपने घर के भीतर गया और फ़ावड़ा लाकर उस पर ताबड़तोड़ वार कर दिया। बताया जाता है कि मृतक शुरू से ही अपराधिक प्रवृत्ति का था। कई बार शराब के नशे में लोगों से झगड़े फसाद करता रहता था।

पिता ने लिखवाई रिपोर्ट, घटना की कहानी यह थी

ग्राम कोबा निवासी मृतक जीवन लाल साहू के पिता जसवंत साहू की रिपोर्ट पर आरोपी रिकेश कुमार धिरेन्द्र पिता स्व मंगलूराम के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया। जसवंत ने बताया मैं ग्राम कोबा में परिवार सहित रहता हूं । खेती- किसानी का काम करता हूं। इसके अलावा रोजी- मजदुरी का काम करता हूं । मेरे तीन लड़का, एक लड़की हैं। जीवन लाल साहू मेरा सबसे बड़ा लडका था। उसकी शादी हो गई थी लेकिन बहु मायके में रहती है। 6 दिसंबर के शाम करीब 5.15 बजे मेरा लड़का जीवन लाल साहू के साथ गांव के पड़ोसी रिकेश कुमार घिरेन्द्र पिछले दो वर्ष पूर्व हुए विवाद की बात पर से गौरा- चौरा गुड़ी के पास लडाई- झगड़ा कर रहा था । रिकेश कुमार धिरेन्द्र मेरा लड़का जीवन लाल साहू को जोर- जोर से चिल्ला- चिल्ला कर गाली- गलौच कर बोल रहा था कि बार- बार मार खाने के बाद भी गांव में आ जाता हैं, उसके बाद मैं उन दोनो के बीच विवाद होते देखकर अपनी पत्नि के साथ गली की तरफ चला गया। कुछ समय करीब 15 मिनट बाद वापस अपने घर तरफ आया तो मेरा लड़का जीवन लाल साहू की हत्या हो गई थी ।

मेरा लड़का जीवन लाल साहू भाना साहू के घर सामने आम गली में लहू- लुहान मृत अवस्था में पड़ा था। उसके गले मे धारदार हथियार से मारने का निशान दिखाई दे रहा था । रिकेश कुमार को घटना के बाद अपने हाथ में रापा लेकर गांव वाले भागते देखे थे। रिकेश कुमार ने पुरानी झगड़ा की रंजिश पर से जीवन लाल साहू की हत्या करने के नीयत से लोहे का रापा धारदार हथियार से गले में प्राण धातक वार कर हत्या किया ।

इन्होंने सुलझाया केस
घटना की जानकारी मिलने के बाद एसपी के मार्गदर्शन में एएसपी डीआर पोर्ते, सीएसपी राजहरा अब्दुल अलीम खान के निर्देशन पर आरोपी को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेजा गया। इस केस को सुलझाने में निरीक्षक मनीष शर्मा थाना प्रभारी, सहायक उपनिरीक्षक गौकरण भंडारी, अजीत महोबिया आरक्षक,पिपेश्वर बंजारे, जितेंद्र सिन्हा, गौतम नेताम, सूरज गौतम, चुन्नीलाल देशमुख, सुरेश प्रीतम का सहयोग रहा।

आपसी रंजिश ही थी हत्या की वजह, हमने पहली खबर में ही बताया था

पहली खबर जिसमें हमने पहले से खुलासा किया


इस हत्या की प्रमुख वजह आपसी रंजिश ही निकली। डेली बालोद न्यूज़ ने पहली खबर में ही आरोपी व हत्या के वजह का खुलासा कर दिया था पुलिस जांच में भी यही बातें सामने आई है कि आरोपी व मृतक के बीच पहले से ही शराब के नशे के चलते गाली-गलौज के कारण विवाद होता रहता था। जिसके चलते एक बार थाने तक भी मामला पहुंच चुका था। पूर्व में भी मृतक जीवन साहू गाली गलौच व मारपीट के चलते धारा 151 के तहत गिरफ्तार हुआ था। जेल गया था। जो जमानत पर छूटा हुआ था। गली में अक्सर वह गाली गलौच कर लोगों से झगड़ा करता था। उस समय भी आरोपी रिकेश द्वारा थाने में रिपोर्ट लिखाई गई थी। इसी बात को लेकर बीती रात को भी मृतक व आरोपी के बीच झगड़ा हो रहा था। बात बढ़ी और आवेश में आकर आरोपी ने फावड़ा से सिर फोड़ कर हत्या कर दी।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page