Sat. Sep 21st, 2024

मोहला के अंतिम छोर तोयागोंदी में चल रही स्मार्ट टीवी युक्त मोहल्ला क्लास


मोहला । कोरोना काल मे बच्चो को गुणवत्तापूर्ण और डिजिटल तरीके से पढ़ाई कराने के उद्देश्य से मोहला ब्लॉक के 275 स्कूलों में 300 स्मार्ट टी.वी लगाया जा चुका है। वर्तमान में स्कूल बंद होने के कारण इन स्मार्ट टी.वी का उपयोग शिक्षको और शिक्षा सारथियों द्वारा मोहल्ला क्लास में किया जा रहा है। इसी कड़ी में मोहला वनांचल के अंतिम छोर में बसे पाटनखास संकुल के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक शाला तोयागोंदी में भी मोहल्ला क्लास का संचालन स्मार्ट टी.वी की मदद से किया जा रहा है। मोहला के सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार देवांगन ने बताया जी तोयागोंदी में शाला की शिक्षिका कौशल्या मंडावी और शिक्षक लखन नुरेशिया द्वारा नियमित मोहल्ला क्लास का संचालन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जा रहा है। इस कार्य मे सरपंच श्रीमती इंदिया कोमरे, ग्रामीणों और शाला प्रबंधन समिति का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

बच्चो की पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए शिक्षको द्वारा ज्ञानवर्धक वीडियो दिखाया जा रहा है। वनांचल में कोरोना काल मे किये जा रहे शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे नवाचार की केंद्र सरकार के नीति आयोग ने भी तारीफ की है। ज्ञात हो कि पूरे मोहला ब्लॉक में शिक्षको, पालको और जनप्रतिनिधियों और विशेष रूप से मोहला मानपुर विधायक और संसदीय सचिव इन्द्र शाह मंडावी, समाजसेवी संजय जैन के सहयोग से 275 स्कूलों में 300 स्मार्ट टी.वी लगाया गया है।
जिला एपीसी सतीश ब्यौहरे ने बताया कि मोहल्ला क्लास के नियमित संचालन और स्मार्ट टी.वी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शिक्षको को नियमित मार्गदर्शन और सहयोग किया जा रहा है। एपीसी सतीश ब्यौहरे, मोहला बीईओ रोहित कुमार अम्बादे, एबीईओ राजेन्द्र कुमार देवांगन, बीआरसीसी खोमलाल वर्मा की टीम इस कोरोना काल मे भी नियमित दौरा कर शिक्षको को हौसला बढ़ा रहे है और उन्हें बेहतर कार्य करने हेतु सुझाव दे रहे है। कोरे कमेटी मोहला से राजकुमार यादव, सुनील शर्मा, लोकेश सिंह ठाकुर, मलेश मालेकर, और शेख अफ़ज़ल भी स्मार्ट टी.वी की मदद से स्मार्ट क्लास के संचालन में सहयोग प्रदान कर रहे है। मोहला में टीम वर्क के तहत किये जा रहे कार्यो का नतीजा है कि इस कोरोना काल मे मोहला वनांचल में बच्चे नियमित पढ़ाई से जुड़े हुए है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page