Sat. Sep 21st, 2024

एक बेटी ऐसी भी- बच्चे गांव में खेलते हुए भी जुड़े शिक्षा से इसलिए बना दिया दीवारों को पुस्तक, देखिए कैसे काम कर रही यह तरकीब ?

घर पर बच्चों को पढ़ाती बीती नीलिमा श्याम

लक्ष्मीकान्त बंसोड़, डौंडी(बालोद)|  शिक्षा के प्रति जूनून देखना है तो आपको बालोद दल्ली मार्ग पर स्थित एक गांव गुजरा जाना होगा. जहां पर एक मजदुर की बेटी बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा से जोड़ने के लिए ऐसी तरकीब निकाली है, जिसकी कभी किसी कल्पना नहीं की है. अब तक आपने घर व गली, मुहल्लों की दीवारों पर सरकारी योजना के नारे लिखे देखे होंगे, लेकिन कभी पुस्तक के पाठ को आपने दीवारों पर लिखा नहीं देखा होगा. यह सब देखना है तो गुजरा जाइए. जहां एक बेटी बच्चों को शिक्षित करने शिक्षाप्रद जानकारी दीवारों पर खुद लिखती है. ताकि बच्चे खेलते हुए उन्हें देखे और पढ़ते रहें. दीवारें यहां स्कूल की ब्लैकबोर्ड बन गई हैं. यह बेटी है नीलिमा श्याम. जो एक मजदूर की बेटी है. बेटी जब ऐसा करने लगी तो कई लोग उनका मनोबल गिराने की भी कोशिश किए. पर सफल नहीं हो पाए. आखिरकार अब मंत्री अनिला के प्रतिनिधि भी इस बेटी की कार्यशैली की प्रशंसा कर रहे हैं।

2 साल से कर रही ऐसा काम

देखिए वीडियो

बेटी नीलिमा लगातार दो साल से गांव के सैकड़ों बच्चों को अपने घर में ही शिक्षित कर रही है। अब नीलिमा ने बच्चों सहित गांव के अन्य लोगों को शिक्षित करने का अनूठा तरीका अपनाया है। वह अब खुद के पैसे गांव के दीवारों पर अंक गणित, हिंदी व अंग्रेजी भाषा के तमाम जानकारियों को लिख रही है। नीलिमा का मानना है कि गांव की गलियों में बच्चे जब खेलते रहते हैं तो उनकी नज़र दीवारों पर पड़ेगी और उसे पढ़ेंगे, जिससे बच्चों को खेल के साथ शिक्षा भी मिलेगी।

बच्चे न रहे असमंजस में इसलिए ऐसा करती है

बच्चे बारहवीं की पढ़ाई के बाद असमंजस में रहते हैं कि उन्हें क्या करना होगा? इसके मार्गदर्शन के लिए नीलिमा ने विषयवार जानकारियां लिख दी है। जिसे गांव के बच्चों द्वारा आते-जाते पढ़ा और समझा जा रहा है. जिससे कोरोना काल में भी गांव के बच्चों को पढ़ाई करने में किसी प्रकार की कोई तकलीफ़ नहीं हो रही है और गांव के बच्चे खेल-खेल में बढ़िया पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं बिटिया नीलिमा ने बताया कि गांव में बच्चों और पालको का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. प्रशासन की तरफ से कुछ सहायता मिल जाए तो आगे भी इससे बढ़िया करूंगी.

मंत्री अनिला के प्रतिनिधि भी आए आगे

निस्वार्थ भाव से शिक्षा का ज्योत जगाने के लिए नीलिमा जो कार्य कर रही है, उसके सहयोग के लिए प्रदेश की महिला व बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया के प्रतिनिधि पीयूष सोनी आगे आये हैं और हर तरह से मदद करने के साथ ही तमाम सुविधाये मुहैया कराने की बात कही है। वहीं अब शिक्षा विभाग के पीएल सोनवानी, डौंडी बीआरसी ने भी कोरोना काल मे बच्चों को पढ़ा रही बेटी को अपनी ओर से मदद करने की बात कही है.

नोट– ऐसी बड़ी खबर पाने के लिए हमारा नम्बर 9755235270 सेव कर अपने हर ग्रुप में जोड़े व हमारे न्यूज़ को हर ग्रुप में पढ़ने के बाद आगे फारवर्ड करें

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page