Sat. Sep 21st, 2024

हितवा संगवारी अभ्यारण को पर्यटक स्थल बनाने की पुरानी मांग को किया याद, पौधरोपण अभियान का हुआ समापन

दुर्ग/उतई । दुर्ग ग्रामीण विधानसभा अंतर्गत डुंडेरा में हितवा संगवारी संस्था ने पर्यटन के लायक एक ऐसा स्थल बनाया है, जहां पिकनिक पर आने वाले वाले लोगों को सीखने को भी मिलेंगे। हितवा संगवारी के पौधरोपण अभियान के समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू के सुपुत्र हर्ष साहू ने उक्त बातें कहते हुए हितवा संगवारी अभ्यारण को पर्यटक स्थल बनाने की पुरानी मांग को याद किया।

उन्होंने कहा कि हितवा संगवारी के द्वारा लगाए गए पेड़ों से ऑक्सीजन जोन का निर्माण हुआ है, जो लोगों को ऑक्सीजन दे रहा है, वे पेड़ लगाते भर नहीं है बल्कि पेड़ लगाने के साथ ही पेड़ कटते हैं, उसके लिए भी संघर्ष करते हैं। इनसे जुड़े छोटे बच्चे भी प्रेरणा देंगे।

उन्होंने कहा कि हितवा संगवारी द्वारा मरोदा डैम के आसपास के आसपास कटने से बचा कर रखे 6.50 लाख पेड़ों एवं उनके प्रयास से तैयार 2 लाख पेड़ों के साथ कुल साढ़े आठ लाख पेड़ो से आच्छादित “हितवा संगवारी अभ्यारण” को पर्यटक स्थल बनाने के संबंध में पहले भी संस्था के सदस्य चर्चा करते रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हितवा संगवारी के प्रयास से यहां पर्यटन के लायक स्थल बना है जहां पिकनिक पर जाएंगे तो लोगों को सीखने को भी यहां मिलेंगे।

‌कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत के पूर्व सभापति राकेश ठाकुर ने हितवा संगवारी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि हितवा के प्रयास से आज पूरे डुंडेरा गांव में हरियाली है। डॉ मोनिका चावला ने कहा कि संस्था द्वारा चलाए जाने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम में उन्हें अक्सर जुड़ने का अवसर मिलते रहता है। उन्होंने कहा कि संस्था रोपित कई पौधे आज पेड़ बन चुके हैं। संस्था द्वारा जन्मदिन, शादी, नामकरण संस्कार, गृह प्रवेश आदि के अवसरों पर पौधे उपहार में दिए जाने के अभियान की भी उन्होंने सराहना की। जनपद पंचायत दुर्ग के सभापति राकेश हिरवानी ने कहा की संस्था के सदस्यों सदस्यों द्वारा 23 वर्षों से भी अधिक समय से किए जा रहे प्रयास की वजह से मड़ौदा डेम के आसपास लगे पास सुरक्षित है। इसे हितवा संगवारी अभ्यारण पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाना उचित होगा।

छत्तीसगढ़ी लोक गायक खुमान सिंह यादव ने गीत के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के महत्व को सामने रखा। ग्राम पंचायत करगाडीह के सरपंच घनश्याम गजपाल ने कहा कि जंगल, नदियां एवं खलिहान को अपनाने वाले संस्था के संयोजक रोमशंकर यादव के नेतृत्व में आयोजित एक महत्वपूर्ण अभियान पूरे क्षेत्रों के लोगों को पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में एक संदेश देगा। उन्होंने इस प्रयास को सराहा भी।

अभियान के 50वें पौधे का अतिथियों की मौजूदगी में पौधरोपण कर समापन किया गया। कार्यक्रम में वेद नारायण साहू, पत्रकार राजेश बंजारे, डोमन साहू को पर्यावरण हितवा संगवारी सम्मान से सम्मानित किया गया। इस दौरान हितवा संगवारी ज्ञान प्रकाश साहू, प्रेम नारायण वर्मा, राजेंद्र यादव, बीआर मौर्य, डालेश कुमार यादव, पुखराज यादव, शरद यादव, राजेश साहू, समीर साहू, हिमशिखा यादव, ढालेश साहू सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related Post

You cannot copy content of this page