Sat. Sep 21st, 2024

एक दिवाली होगी ऐसी भी,,,दीप जलेगी बेटी पढ़ेगी थीम पर ग्रीन कमांडो के साथ युवक बांट रहे दीपक और पौधे

बालोद । जिले के गुण्डरदेही विकासखंड के अन्तर्गत ग्राम डुड़िया में ग्रीन कमांडो विरेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन व नेतृत्व में इस वर्ष दीपावली पर्व पर “दीप जलेगी बेटी पढ़ेगी” थीम पर एक सप्ताह पहले गांव के घरों और मोहल्लो में ठेले में दीये और पौधे ले जाकर गांव में जन्म लियी नवजात बेटियां को सात मिट्टी के दिये व एक पौधें भेंट कर बेटियों को प्रोत्साहन कर रहें। जिसमें बेटियो को साक्षर बनाने व आगे बढाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

बेटी और बेटा एक समान है
ग्रीन कमांडो विरेन्द्र सिंह ने कहा कि बेटी है तो कल है, बेटियो से ही पूरा मानव जाति का विकास हुआ है। हमें बेटियों का सम्मान और आदर करना चाहिए। बेटी और बेटा में भेद-भाव नही करना चाहिए। बेटी और बेटा दोनो हमारे लिए एक समान है।

दीप जलाकर व पौधें लगाकर दीपावली मनाने का लिया संकल्प


इस बार पर्यावरण और कोरोना महामारी संक्रमण को ध्यान में रखते हुए। ग्रीन कमांडो विरेन्द्र सिंह घर-घर जाकर लोगों को दिये और पौधे भेट कर लोगों से निवेदन किया कि इस बार दीवाली पर्व पर दीप जलाकर व पौधे लगाकर दीवाली मनाएगें।

प्रकृति का रखें ध्यान
बाजारों में मिलने वाली महंगी फाटाकों के घुएं से पर्यावरण प्रदूषण व ध्वनि प्रदूषण उत्पन्न होता है और असावधानी ना बरतने के कारण दुर्घटना व आग लगने की संभावना होती है।

ग्रीन कमांडो विरेन्द्र सिंह ने लोगों से हाथ जोड़कर निवेदन किया कि इस बार दीपावली पर्व पर दीये जलाकर और वृक्ष लगाकर दीपावली मनाने के लिए प्रेरित व जागरुक किया। जिसमें ग्रीन कमांडो विरेन्द्र सिंह के साथ ग्राम डुड़िया के जागरूक युवा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंयसेवक यशवंत कुमार टंडन, प्रियांचल टंडन, दामिनी टंडन, दीपिका देशलहरे, निकिता देशलहरे, अनमोल टंडन, तरूण टंडन, गुलशन टंडन, गजेन्द्र टंडन, नम्रता टंडन ने इस अभियान में सहभागिता निभाई।

Related Post

You cannot copy content of this page