Sat. Sep 21st, 2024

हाथी प्रभावित इलाकों का जायजा लेने पहुंचे भाजपा प्रदेश मंत्री राकेश यादव,,, हाथियों से नुकसान हुए फसल व घरों को मालिकों से की मुलाकात,, मुआवजा राशि बढ़ाने को लेकर करेंगे प्रशासन व प्रदेश स्तर पर चर्चा

बालोद । जिले में के अंतिम छोर में बसे वनांचल क्षेत्रों में इन दिनों हाथियों ने अपना डेरा जमाया हुआ है। दिन के उजाले में तो हाथियों का दल जंगल में रहता है लेकिन जैसे ही सूरज ढलने लगती है तो हाथी रिहायसी इलाकों की ओर रूख करने लगते हैं। हाथियों के आतंक से एक ओर जहां उस क्षेत्र के लोगों में काफी दहशत है तो वहीं दूसरी ओर हाथियों का दल किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। तो वहीं अब खेतों से होकर लोगों के घरों में भी हाथियों का दल पहुंचने लगा है। विगत दिनों हाथियों का दल डौण्डी ब्लाॅक के जपकसा गांव पहुंच गया। जहां कई लोगों के घरों में पहुंचकर घरों को तोड़ दिया तो वहीं कईयों की फसलें भी बर्बाद किया है।

हाथियों के आतंक से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय के निर्देश पर भाजपा प्रदेश मंत्री राकेश यादव ग्राउंड जीरो पर जपकसा गांव पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले मौके पर तैनात वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों से मुलाकात की और स्थिति के बारे में विस्तार से जाना।

संवेदनशीलता व गंभीरता से सुनी प्रभावितों की बात
प्रदेश मंत्री राकेश यादव अपनी टीम के साथ हाथियों ने जिनके फसलों व घरों को नुकसान पहुंचाया था। उनसे मुलाकात व बातचीत की जहां पर ननकी बाई ने बताया कि जब वह खाना निकाल रहे थे तो उनके यहां दौड़कर आया और घर के दरवाजे पर खड़े हो गये। दहशत के कारण घर के अंदर घुसकर रो रहे थे और बच्चों के मुह को ढककर रखे थे जिसके बाद हाथियों के जाने के बाद घर से निकले और आग जलाकर बाहर में खड़े थे तभी फिर दोबारा हाथी आने लगे जिसे देखकर वहां से दौड़कर पास के एक घर के छत पर गये, जहां पूरी रात जागते हुए गुजारी। देवश्री बाई ने बताया कि उनके घर कुत्ता अचानक आवाज करने लगा, तब वह घर से निकली तो हाथी को देखा वह जैसे तैसे अपनी जान बचाकर पर्दा फांदते हुए वहां से भागी और जान बचाने के लिए छत पर ही रात गुजारी। जिस पर संवेदनशीतला जताते हुए पूरे मामले में प्रशासन से चर्चा करने की बात कही।

नुकसान के हिसाब से मुआवजा कम- राकेश यादव
भाजपा प्रदेश मंत्री राकेश यादव ने कहा कि बालोद के वनांचल क्षेत्रों में पहली बार हाथियों का दल आने से भय का वातावरण है। क्षेत्र के किसान क्षेत्र के मजदूर दहशत में है और लगातार गजराज द्वारा पकी पकाई धान की फसल को नुकसान पहुंचा रहा है। कईयों के घर को तोड़ दिया है जान बचाने के लिए लोग दीवार फांद कर भाग रहे हैं। हमारे जिले के लोगों को हाथियों के आचरण के विषय में जानकारी नहीं है इसलिए पूरे क्षेत्र में बड़ा ही भय और आतंक का माहौल है। छत्तीसगढ़ के प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर व क्षेत्रीय विधायक अनिला भेड़िया से आग्रह किया कि वन विभाग के अनुसार जो मुआवजा मिल रहा है वह नुकसान के हिसाब से काफी नहीं है। इसके अलावा राजस्व की धारा 6, 4 का लाभ किसानों को मिलना चाहिए। प्रदेश मंत्री ने कहा कि जिला खनिज न्यास निधि से अतिरिक्त मुआवजा देना चाहिए। उन्होंने ग्राउंड जीरो की वस्तु स्थिति के बारे में छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को अवगत कराने की बात कही। वही जरूरत पड़ने पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर सहित प्रदेश के बड़े नेताओं को भी इस विषय में अवगत कराया जाएगा ताकि वह इस गंभीर विषय में उच्चाधिकारियों से चर्चा कर प्रभावित जनता के हितों के लिए निर्णय लें।

लोगों को सतर्क रहने की जरूरत- होरीलाल रावटे
जिला पंचायत सदस्य होरीलाल रावटे ने बताया कि 8 गांव में साढे 13 हेक्टेयर के 93 किसानों का फसल नुकसान किया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से हाथी गांव के अंदर घुस रहा है, वह बेहद चिंता का विषय है, जिससे कभी भी जनहानि होने की संभावना है। इसको लेकर इस क्षेत्र के लोगों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने वन विभाग व स्थानीय प्रशासन को एक विषय को गंभीरता पूर्वक लेने का आग्रह किया। इस अवसर पर पूर्व जिला भाजपा मंत्री पालक ठाकुर, भाजपा शहर अध्यक्ष सुरेश निर्मलकर, धर्मेंद्र अग्रवाल (बंटी), डौण्डी कोषाध्यक्ष अजय चैहान भी मौजूद थे।

Related Post

You cannot copy content of this page