A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

शिक्षा विभाग के मासिक ई पत्रिका “शिक्षा के गोठ” में मोहला ब्लॉक के नवाचार को मिला स्थान

राजनांदगांव/मोहला । बड़े शहरों के शिक्षण विधि के तर्ज पर डिजिटल एजुकेशन के लिए मोहला ब्लॉक के स्मार्ट टीवी से अध्यापन के नवाचार को विभाग द्वारा काफी सराहना मिलने के बाद अब छत्तीसगढ़ राज्य स्तर पर प्रकाशित होने वाले ई पत्रिका शिक्षा के गोठ में भी इसका विशेष प्रकाश किया गया है। स्मार्ट क्लास अध्यापन को बढ़ावा देने वाले सोमाटोला के शिक्षक राजकुमार यादव के बारे में पत्रिका ने विशेष लेख प्रकाशित किया है। मोहला ब्लॉक के राजकुमार यादव इस नवाचार के प्रणेता है।

नवाचारी शिक्षक राजकुमार यादव

मोहला एबीईओ राजेन्द्र कुमार देवांगन ने जानकारी दिया कि शिक्षा के गोठ विभाग की एक ऑनलाइन ई पत्रिका है जिसमे पढ़ाई में नवाचार करने वाले व बेहतर शिक्षण देने वाले शिक्षको व स्कूलो के बारे में लेख आता है। यह पत्रिका पढ़ई तुहर दुआर पोर्टल में उपलब्ध है। इस ई पत्रिका के प्रथम संस्करण अक्टूबर 2020 के अंक में मोहला के शिक्षकों के नवाचार को प्रकाशित किया गया है। ऐसे नवाचार के प्रकाशन से मोहला ब्लॉक के शिक्षकों का उत्साह और बढ़ा है तथा अन्य ब्लॉक के शिक्षक भी इसका अनुसरण कर रहे है।

ज्ञात हो कि कोरोना के इस कठिन समय में भी मोहल्ला क्लास के रूप में शिक्षक लगातार बच्चो को पढ़ाई करा रहे है।। विशेष बात तो यह है कि इन परिस्थितियों में भी मोहला के अधिकतर शिक्षक डिजिटल तरीके से स्मार्ट टीवी से बच्चो अध्यापन करा रहे है। इस कार्य को क्षेत्रीय विधायक व संसदीय सचिव इन्द्रशाह मण्डावी और शिक्षाविद संजय जैन का भी समर्थन मिल रहा है। साथ ही जिले से सतीश ब्यौहारे का मार्गदर्शन शिक्षकों को मिल रहा। इस नवाचार को स्थानीय सरपंचों व जनप्रतिनिधियों का भी काफी सहयोग मिला है। पूरी तरह जनसहयोग व स्वयं के व्यय से शिक्षकों ने अपने अपने स्कूल के लिए स्मार्ट टीवी जुटाए है।

मोहला के नवाचारी शिक्षण विधि के प्रकाशन पर डीईओ हेतराम सोम, मिशन संचालक एसके पांडे, डीएमसी भूपेश साहू, जिला नोडल सतीश ब्यौहरे, बीईओ रोहित अम्बादे, एबीईओ राजेन्द्र देवांगन व बीआरसी खोमलाल वर्मा ने बधाई प्रेषित कर शिक्षको की प्रसंशा की है।

You cannot copy content of this page