Sat. Sep 21st, 2024

पारा मोहल्ला में काम करने पर मितानीन को मिलती है प्रोत्साहन राशि

देवरीबंगला। जिले की मितानिनों की प्रोत्साहन राशि अटक गई है, यह राशि जून माह से अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। इससे उनकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई है।त्योहारों को देखते हुए प्रोत्साहन राशि शीघ्र खाते में डालने की मांग की है। अन्यथा जिले की मितानीनों ने हड़ताल पर जाने की तैयारी की है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की डीपीएम को इस संबंध में कई बार आवेदन दिया गया है। आवंटन मिलने के बाद भी प्रोत्साहन राशि आज तक जारी नहीं की गई है। दूसरी ओर मितानीनों का कार्य बढ़ते जा रहा है। वह अपने पारे- मोहल्ले की स्वास्थ्य से संबंधित देखभाल एवं सर्वे का कार्य स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कर रही है।

डौंडीलोहारा विकासखंड की मितानिन सुमन सोनबोईर, उषा ठाकुर, गायत्री शर्मा तथा अंजनी देवांगन ने बताया कि शासन के स्पष्ट एवं सख्त निर्देश है कि मितानिन प्रोत्साहन राशि का भुगतान प्रतिमाह की 15 तारीख तक अवश्य कर दे। लेकिन 5 माह तक राशि रोककर रखना समझ से परे है। कार्य कराने के बाद राशि भुगतान में टालमटोल करना उचित नहीं है। हमें मजबूर होकर संघर्ष का रास्ता अपनाना होगा।

क्या है प्रोत्साहन राशि
मितानिनो को अपने पारे मोहल्ले में स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण के अंतर्गत नवजात की देखभाल, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, परिवार भ्रमण, कुष्ठ, टीवी, कुपोषण, गर्भवती की देखभाल, परिवार नियोजन, मोतियाबिंद, किशोरी स्वास्थ्य, दो बच्चों में अंतराल सहित 30 से अधिक कार्यों पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जिसमें 75 प्रतिशत राज्यांश दिया जाता है। वह भी अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। डौंडीलोहारा विकासखंड में 574 तथा जिले में 2,000 से अधिक मितानिन कार्यरत है। इसी प्रकार मितानिन प्रशिक्षकों की क्षतिपूर्ति राशि दो माह से भुगतान नहीं हुआ है।

हमें मजबूर ना करें
मितानिनों को 5 माह से बकाया प्रोत्साहन राशि तथा कोरोना काल की 6 माह की क्षतिपूर्ति राशि 5 नवंबर तक नहीं मिलने पर जिले की मितानीन सारे कार्य बंद कर हड़ताल पर जाएगी।
बुधियारिन कुमेटी अध्यक्ष, जिला मितानिन संघ

जिले से आवंटन प्राप्त हुआ है। शीघ्र ही मितानिन के खाते में प्रोत्साहन राशि डाल दी जाएगी।
दिनेश कुमार, बीपीएम डौंडीलोहारा

Related Post

You cannot copy content of this page