Sat. Sep 21st, 2024

बालोद। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग बहुत जरूरी है और जिन्हें कोरोना हो गया है उनके लिए तो यह बहुत जरूरी है। इस बात को समझते हुए अब शासन प्रशासन की पहल से क्वॉरेंटाइन यानी कोविड-19 केयर सेंटरों में मरीजों को योग भी सिखाया जा रहा है।

जिले में इस अनूठी पहल की शुरुआत डौंडीलोहारा ब्लाक के ग्राम बटेरा से हुई है। जहां पर योगाचार्य पीलूराम साहू वहां भर्ती मरीजों को सुबह से ही योग सिखा रहे हैं। इससे वहां भर्ती मरीजों में भी एक नई ऊर्जा का संचार हो रहा है तो वहीं क्वॉरेंटाइन सेंटर का माहौल भी अब धीरे-धीरे बदलने लगा है। योगाचार्य पीलूराम साहू ने कहा कि योग के कई फायदे हैं। इसे हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। ऐसा ना हो कि जब हमारी तबीयत खराब हो या शरीर प्रभावित हो तभी योग करें। जबकि इसे हम रोज करते रहेंगे तो हमारी तबीयत खराब होने की स्थिति भी बहुत कम आएगी। योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जिससे कोरोना से भी जल्दी निपटा जा सकता है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है, वे कोरोना से जल्दी रिकवर्ड हो जाते हैं और इस महामारी को मात देकर स्वस्थ होकर घर भी आ जाते हैं।

महिलाएं तक ले रही भागीदारी
सेंटर में चल रहे इससे निशुल्क योग शिविर में महिलाओं द्वारा भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जा रहा है। सुबह से ही योग की क्लास लग रही है। जिससे सेंटर का माहौल भी पॉजिटिव हो जाता है। लोहारा बीएमओ चौरका के निर्देश पर यहां योग शिविर शुरू हुआ है। पहले दिन 27 मरीज योग शिक्षा का लाभ लिए।

Related Post

You cannot copy content of this page