Sat. Sep 21st, 2024

प्रभारी मंत्री ने पांच हितग्राहियों को वितरित किए ऋण स्वीकृति-पत्र,, धमतरी प्रवास के दौरान बैठक लेकर की उद्योग एवं आबकारी विभागों की समीक्षा

धमतरी। प्रदेश के वाणिज्यिक कर एवं उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज धमतरी प्रवास के दौरान विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर कार्य-प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने उद्योग विभाग के तहत संचालित मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत पांच हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति आदेश पत्र वितरित किए। स्थानीय रत्नाबांधा रोड स्थित लोक निर्माण विभाग के शासकीय विश्राम गृह में आयोजित संक्षिप्त समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने दोनों विभागों के अधिकारियों को वर्तमान वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए सतत् प्रयास करने के निर्देश दिए।


बैठक में महाप्रबंधक उद्योग एसपी गोस्वामी ने बताया कि फूड पार्क औद्योगिक प्रक्षेत्र के लिए सभी चारों विकासखण्डों में भूमि का चिन्हांकन किया जाकर भू-अर्जन की प्रक्रिया की जा रही है, साथ ही कुरूद विकासखण्ड के ग्राम बंजारी बगौद में मेगा फूड पार्क संचालित है। उन्होंने यह भी बताया कि श्यामतराई में लघु वनोपज प्रसंस्करण पार्क की स्थापना भी प्रक्रियाधीन है। केबिनेट मंत्री ने जिले में उद्योग स्थापना एवं ऋण प्रकरणों की भी समीक्षा इस दौरान की।


इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 05 हितग्राही ओमप्रकाश डागौर को 50 लाख रूपए, परवीन हिंगोरा को 40 लाख रूपए, वैभव गुप्ता को कंस्ट्रक्शन व्यवसाय के लिए 10 लाख रूपए, करण यादव को लोकसेवा केन्द्र की स्थापना के लिए 10 लाख रूपए तथा राहुल यादव को कम्प्यूटर व्यवसाय के लिए ढाई लाख रूपए के ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए।
इस अवसर पर महापौर विजय देवांगन, वरिष्ठ नागरिक शरद लोहाना, मोहन लालवानी सहित पार्षदगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।


इसके अलावा आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने राजस्व प्राप्ति एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी ली। जिला आबकारी अधिकारी एमके जायसवाल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में 161.17 करोड़ रूपए के लक्ष्य का निर्धारण किया गया है, जिसके विरूद्ध द्वितीय तिमाही तक सितम्बर 2020 की स्थिति में 55 करोड़ रूपए की राजस्व प्राप्ति हुई है। आबकारी मंत्री ने निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति वित्तीय वर्ष में करने के लिए आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया, साथ ही अवैध रूप से मदिरा निर्माण, भण्डारण, परिवहन तथा विक्रय के विरूद्ध सतत् कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला आबकारी अधिकारी ने विभागीय अमले के द्वारा अलग-अलग वृत्त में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी केबिनेट मंत्री को दी। इस अवसर पर विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Post

You cannot copy content of this page