Sat. Sep 21st, 2024

डुंडेरा के साथ कांदुल से भी 5 शिक्षक निकले कोरोना पॉजिटिव, मोहल्ला क्लास का विरोध तेज, बच्चों का हुआ टेस्ट

बालोद ।  ग्राम डुंडेरा (कुरदी) के हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ 3 शिक्षक कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शिविर लगाकर स्कूल में ही 11वी, 12 वी के 85 बच्चों सहित शेष स्टाफ की कोरोना जांच की। फिलहाल सभी की एंटीजन टेस्ट में रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं  कांदुल हायर सेकेंडरी स्कूल से 5 शिक्षक भी पॉजिटिव आ चुके हैं। जिसमे अधिकतर दुर्ग भिलाई क्षेत्र के रहने वाले हैं। उक्त दोनों बड़े स्कूल में शिक्षकों के लगातार कोरोना पॉजिटिव निकलने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगा है। हालांकि सरकार के आदेश के बाद हायर सेकेंडरी स्कूल को 2 दिन पहले ही बच्चों के लिए बंद करवा दिया गया है। सिर्फ शिक्षकों को विभागीय काम से बुलाया जा रहा है। उधर प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों को मोहल्ला क्लास में पढ़ाने का अभी भी सिलसिला जारी है। लगातार स्कूलों में शिक्षकों के कोरोना की  चपेट में आने के बाद अब छोटे बच्चे भी खौफजदा  है तो उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक भी अब चिंतित हैं कि वे कैसे गांव के मोहल्ले तक पढ़ाने के लिए जाएंगे। क्योंकि अधिकतर प्राइमरी, मिडिल स्कूल में भी शहरी क्षेत्र के शिक्षक पदस्थ हैं। जो सफर करके पढ़ाने के लिए पहुंचते हैं। जिन स्कूलों में अभी शिक्षक पॉजिटिव निकले हैं, वह बाहर से ही सफर करके आते थे और इस सफर के दौरान ही कोरोना की चपेट में आए हैं। यह उनकी ट्रैवल हिस्ट्री से भी सामने आया है। ऐसे में अन्य शिक्षक इस घटना से सबक ले रहे हैं।

बुधवार को डुंडेरा हायर सेकेंडरी स्कूल में 85 बच्चों व अन्य शिक्षक स्टाफ का कोरोना जांच हुआ। गनीमत सभी की एंटीजन टेस्ट में अभी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वही कांदुल हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि 5 शिक्षक  पहले से पॉजिटिव आ चुके हैं। अन्य स्टाफ व बच्चे सुरक्षित हैं। किसी की रिपोर्ट अभी तक पॉजिटिव नहीं आई है। पर इस स्थिति में शिक्षक स्कूल आने से आनाकानी कर रहे हैं।  बोर्ड परीक्षा की सामग्री लेने के लिए भी जाना है। पर शिक्षक तैयार नहीं हो रहे हैं। सुरक्षा के सारे उपाय किए जा रहे हैं। बच्चों को तो शासन के आदेश पर छुट्टी दे दी गई है। स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग व मितानिन के टीम भी बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखी हुई है। वहीं शिक्षक भी रोज की रिपोर्टिंग दे रहे हैं।

मोहल्ला क्लास का विरोध हुआ तेज
स्कूलों में शिक्षकों की कोरोना की जद में आने के बाद मोहल्ला क्लास का विरोध और तेज हो गया है। विगत दिनों गुरुर क्षेत्र में शिक्षक संघ द्वारा बीईओ को मोहल्ला क्लास बंद करने को लेकर ज्ञापन भी दिया गया है। तो वही डौंडीलोहारा में वहां के बीईओ ने मौखिक आदेश देकर स्थिति संभलने तक मोहल्ला क्लास को बंद करवा दिया है। अन्य ब्लॉक में मोहल्ला क्लास चल रहे हैं लेकिन अब इस परिस्थिति में शिक्षक भी पढ़ाने से घबराने लगे हैं और मोहल्ला क्लास को भी बंद करने की मांग उठ रही। पर विभाग की ओर से इस पर अब तक  स्पष्ट आदेश जारी नहीं हो रहा है। बहरहाल एक-एक कर स्कूलों में शिक्षकों की कोरोना की चपेट में आने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। वहीं स्कूल प्रबंधन भी सकते में है कि अब क्या करें।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page