Mon. Sep 16th, 2024

छत्तीसगढ़ में पहली बार इस क्षेत्र में दिखा यूरो साइबेरियन क्षेत्र का प्रवासी पक्षी यूरेशियन क्रेन, देखिये क्या है इसकी खासियत?

राजनांदगांव / डोंगरगढ-छत्तीसगढ़ जैव विविधता में भरपूर है इसका प्रमाण फिर से मिला है। राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ क्षेत्र में पहली बार छत्तीसगढ़ मे यूरेशियन क्रेन का झुंड दिखा है जिनकी संख्या करीब 20 है यह प्रायः रूस साइबेरिया एवं ठंड प्रदेशों में रहते है एवं ठंड में भारत के उत्त्तर पश्चिम क्षेत्र में खासकर राजस्थान गुजरात में प्रवास करते है । यह पक्षी ठंड चालू होने के समय प्रवास में आते है और गर्मी बढ़ते है वापस अपने देश लौट जाते है ।

उक्त पक्षियों को पहली बार पक्षी प्रेमी डोंगरगढ एस डी एम अविनाश भोई एवं प्रतीक ठाकुर ने अपने कैमरा में कैद किया एवं फ़ोटो वीडियो वन विभाग के उच्च अधिकारियों से एवं पक्षी विशेषज्ञ से शेयर किए । पक्षी विशेषज्ञ रवि नायडू में उक्त पक्षी यूरेशियन क्रेन का छत्तीसगढ़ में पहली बार देखे जाने की पुष्टि की । वन विभाग के उच्च अधिकारी धम्मशील गणवीर (IFS) ,राजनांदगांव वन विभाग के प्रशिक्षु श्री कुमार (IFS) ने मौके पर पहुँचकर क्षेत्र की जैव विविधता का अवलोकन किया एवं प्रवासी पक्षियों के लिए छत्तीसगढ़ को उत्तम बताया ।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page