Mon. Sep 16th, 2024

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांकरा (ज) परिसर में मनाया गया शाला प्रवेश उत्सव, वृक्षारोपण व निःशुल्क साइकिल वितरण का भी हुआ कार्यक्रम

बालोद। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांकरा/ज में वृक्षारोपण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही कक्षा 9वीं के छात्राओं को स्कूल में निःशुल्क साइकिल तथा पाठ्यपुस्तकों का निःशुल्क वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रिंसिपल तिलक राम ठाकुर के द्वारा पौधा लगाकर किया। इस दौरान स्कूल के प्रांगण में शिक्षकों के साथ छात्र-छात्राओं ने वृक्ष लगाए। विद्यालय के व्याख्याता विवेक धुर्वे ने बच्चों को पेड़ों का महत्व बताया। कहा कि पर्यावरण को हरा भरा रखने के लिए हमें प्रतिवर्ष वृक्षारोपण करना चाहिए। प्रतिवर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को स्कूल में सिखाया जाता है कि हमें वृक्षारोपण करना चाहिए। परंतु बच्चों को पूर्ण रुप से यह सिखाया जाना चाहिए कि हमें प्रति सप्ताह या महीने में एक ना एक पौधा अपने घर के आस-पास जरूर लगाना चाहिए।

अगर हम इस बात को तेजी से नहीं सोचेंगे तो हम पृथ्वी और पर्यावरण की रक्षा नहीं कर पाएंगे। मौके पर स्कूल के परिसर में नीम, आम एवं अन्य वृक्ष लगाए गए। शाला प्रवेश उत्सव के दौरान विद्यार्थियों तिलक लगाकर व मिठाई मीठा खिलाकर पुस्तकों का वितरण किया गया व समस्त पालकों के बीच विद्यार्थियों को निःशुल्क सायकिल प्रदाय योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत विद्यार्थी जो कि शासकीय विद्यालयों में कक्षा 9 वीं में अध्ययनरत है, उनको शासन की योजना के तहत निशुल्क सायकिल का वितरण किया गया। इस मौके पर बच्चों के साथ शिक्षक देशलहरे सर,जी आर देशमुख, मुन्नालाल गौतम, अजय शर्मा,आई एल लेंडिया, गंगासागर, अमित श्रीवास्तव,विवेक धुर्वे, हेमलाल जोशी, कोमल देशमुख,लोचन देशमुख, छत्रपाल साहू,अरविंद जैन,ललिता सोरी,दुर्गा सिन्हा,एस चंद्राकर,कल्पना असवारी आदि उपस्थित रहे।

Related Post

You cannot copy content of this page