A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

बालोद में रेलवे में टीसी और असिस्टेंट रेलवे मास्टर की नौकरी लगाने के नाम पर तीन लोगो ने दो लोगों से की ठगी, कोलकाता तक जुड़े हैं ठगों के तार, जानिए पूरा मामला!

बालोद। नौकरी लगाने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। तीन लोगों द्वारा मिलकर बालोद थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांव के लोगों को रेलवे में नौकरी लगाने लाखों की धोखाधड़ी की गई। एक को रेलवे में असिस्टेंट रेलवे मास्टर की नौकरी के नाम से 11 लाख 8000 तो दूसरे से 8 लाख 45000 लिए गए थे । इस तरह 19.53 लाख रुपए की ठगी हुई।
घटनास्थल बालोद क्षेत्र होने के कारण मामला स्थानीय थाने में दर्ज किया गया। पीड़ितों ने पहले एसपी ऑफिस में मामले की शिकायत की थी। घटना की बड़ी बात ये भी निकलकर आया है कि ठगी करने वालों के तार कोलकाता तक जुड़े हैं। पीड़ितों को वह पैसा देने कोलकाता तक बुलाते थे। जहां टी.पी. गेस्ट हाऊस में पैसा लिया जाता था। मुख्य आरोपी डुलेश कुमार साहू खुद को दल्लीराजहरा का स्टेशन मास्टर बताता था।

आवेदन जांच उपरांत बालोद पुलिस आगे के कार्रवाई में जुटी हुई है।

केस 1

आवेदक घनश्याम ढीमर के कथन एवं तथ्यों के आधार पर पाया गया कि वर्ष 2021-22 में डुलेश कुमार साहू, उत्तम खाण्डेकर एवं अंकुश मिश्रा द्वारा रेल्वे में असिस्टेण्ट स्टेशन मास्टर के पद पर नौकरी लगाने के नाम से अलग-अलग किस्तों में कुल 11,08,000/- रूपये लेकर धोखाधडी किया है । जो प्रथम दृष्टिया अपराध धारा 420, 34 भादवि0 का पाये जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया । डुलेश कुमार साहू पिता रामप्रसाद साहू, पता गांधी चौंक वार्ड नं0 13 दल्लीराजहरा, जिला बालोद (छ.ग.) के द्वारा षडयंत्र रचकर शासकीय नौकरी रेल्वे में नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधडी कर 11,08,000/- रू. लेकर एवं फर्जी ज्वाइनिंग लेटर पत्र देने की लिखित रिपोर्ट लिखाई गई । घनश्याम ढीमर पिता विष्णुराम ढीमर, उम्र 39 वर्ष पता रेल्वे कालोनी, शिक्षक नगर बालोद, वार्ड नं. 02 थाना/तहसील/जिला बालोद (छ.ग.) ने बताया मेरा चिकन का दुकान है, मई 2021 में मेरा परिचय आरोपी डुलेश कुमार साहू से मेरा जान पहचान बालोद में हुआ, आरोपी द्वारा बताया गया कि मै स्टेशन मास्टर दल्लीराजहरा में रेल्वे में हूं, आरोपी द्वारा बोला गया कि मै नौकरी लगवाता हूं, आपको असिस्टेण्ट स्टेशन मास्टर रेल्वे में नौकरी लगवा दुंगा तो मै आरोपी को सबसे पहले दिनांक 15 जुलाई 2021 को दो लाख रूपये नगद किसी उत्तम खाण्डेकर नाम के व्यक्ति को रेल्वे का उच्च अधिकारी है, बताकर उसी के हाथ में राजनांदगांव के होटल अवाना में दिये । उसके बाद 25 जुलाई 2021 को कोलकाता में जाकर टी.पी. गेस्ट हाऊस में चार लाख रूपये नगद आरोपी व उत्तम खाण्डेकर दोनों के हाथ में दिये, उसी दिन मेरा मेडिकल टेस्ट भी कराया गया । उसके दूसरे दिन मुझे कोई राहुल सिंह नाम के व्यक्ति द्वारा कोलकाता में ही ज्वाइनिंग लेटर दिया गया फिर दिनांक 16 अगस्त 2021 को 4 लाख नगद बालोद मेरे घर में आरोपी को दिया, साथ में उत्तम खाण्डेकर भी आया था और बताया गया कि तीन महीने का ट्रेनिंग होगा, उसके बाद ज्वाइनिंग लेना है । जनवरी 2022 में आरोपी को नगद 50 हजार बालोद बस स्टैण्ड में दिये व दिनांक 09 मई को आठ हजार रूपये फोन पे द्वारा अंकुश मिश्रा के एकाउंट में ट्रान्सफर किया गया जिसे अधिकारी है, ऐसा बताया गया । 9 जून 2022 को 50 हजार रूपये फोन पे द्वारा अंकुश मिश्रा के एकाउंट में ट्रान्सफर किया गया । आरोपी को फोन से बोलने पर कि कब नौकरी लगेगा, आजकल करते हुए टालमटोल करते रहे और अपने फोन को स्विच ऑफ कर दिया । आरोपी को फोन से बोलने पर कि कब नौकरी लगेगा, आज-कल करते हुए टालमटोल करते रहे फिर मुझे पहले वाला ज्वाइनिंग लेटर रद्द हो गया दूसरा ज्वाइनिंग लेटर 26 जुलाई 2022 को दिया गया और हमें आज तक नौकरी नही लगाया है । नौकरी लगाने के नाम पर टालमटोल करता रहा और अपने फोन को स्विच ऑफ कर दिया । इस प्रकार योजनाबद्ध तरीके से शासकीय नौकरी लगाने के नाम पर फर्जी ज्वाइनिंग लेटर देकर धोखा कर मेरे से रकम लिये।

केस 2

आवेदक धर्मेन्द्र कुमार साहू से पूछताछ कर कथन लिया गया है । कथन एवं तथ्यों के आधार पर पाया गया कि वर्ष 2020-22 में डुलेश कुमार साहू एवं उत्तम खाण्डेकर द्वारा रेल्वे में टिकट कलेक्टर के पद पर नौकरी लगाने के नाम से अलग-अलग किस्तों में कुल 8,45,000/- रूपये (आठ लाख पैंतालीस हजार रूपये) लेकर आवेदक के साथ धोखाधडी किया है । डुलेश कुमार साहू पिता रामप्रसाद साहू, पता गांधी चौंक वार्ड नं0 13 दल्लीराजहरा, जिला बालोद (छ.ग.) के द्वारा षडयंत्र रचकर शासकीय नौकरी रेल्वे में नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधडी कर उक्त रकम लेकर एवं फर्जी ज्वाइनिंग लेटर पत्र देने की लिखित रिपोर्ट लिखाई गई। धर्मेन्द्र कुमार साहू पिता देवकुमार साहू, उम्र 25 वर्ष पता ग्राम खेरथाडीह थाना व जिला बालोद (छ.ग.) ने बताया मार्च 2020 में मेरा परिचय आरोपी डुलेश कुमार साहू से मेरा जान पहचान बालोद में हुआ, आरोपी द्वारा बताया गया कि मै स्टेशन मास्टर दल्लीराजहरा में रेल्वे में हूं, आरोपी द्वारा बोला गया कि मै नौकरी लगवाता हूं, आपको टिकट कलेक्टर, रेल्वे में नौकरी लगवा दूंगा तो मै आरोपी को सबसे पहले दिनांक 08 अप्रैल 2020 को 1 लाख नगद कोलकाता में जाकर टी.पी. गेस्ट हाऊस में दिया, जहां दूसरे दिन मेरा मेडिकल टेस्ट भी कराया गया उसके बाद दिनांक 09 अप्रैल 2020 को 1 लाख बैंक ट्रान्सफर कर मनोज गाभने के खाता में ट्रान्सफर करवाया । दिनांक 03 जून 2021 को 1,27,000 रुपए मै अपने घर में आरोपी को दिया । फिर दिनांक 20 जून 2021 को 3 लाख नगद किसी उत्तम खाण्डेकर नाम के व्यक्ति को रेल्वे का उच्च अधिकारी है, बताकर उसी के हाथ में राजनांदगांव के होटल अवाना में दिये । उसके बाद दिनांक 10 जुलाई 2021 को 1 लाख नगद ग्राम पथराटोला उत्तम खाण्डेकर को दिया था जिसे रेल्वे विभाग का आफिसर बताया गया था । दिनांक 09 मई 2022 को बैंक के माध्यम से 18,000 रूपये आरोपी के खाते में डाला गया, उसके बाद 1 लाख नगद कोलकाता में जाकर टी.पी. गेस्ट हाऊस में दिया। जहां मुझे आरोपी द्वारा ज्वाइनिंग लेटर दिया गया । आरोपी को फोन से बोलने पर कि कब नौकरी लगेगा, आज-कल करते हुए टालमटोल करते रहे फिर मुझे पहले वाला ज्वाइनिंग लेटर रद्द हो गया दूसरा ज्वाइनिंग लेटर दिनांक 26 जुलाई 2022 को दिया गया और हमे आज तक नौंकरी नही लगाया है। नौंकरी लगाने के नाम पर टालमटोल करता रहा और अपने फोन को स्विच ऑफ कर दिया ।

बालोद जिले की ये प्रमुख खबरें भी पढ़िए एक साथ एक क्लिक पर

You cannot copy content of this page