A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

शिशु कैटिगेरी में भी मिलेगा अब ऋण , कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए अफसरों को निर्देश

बालोदमुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण के लिए तीन कैटेगरी शिशु, किशोर और तरूण बनाया गया हैं। यदि कोई युवक-युवतियां या समूह कोई व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो उन्हें शिशु कैटेगरी का ऋण दिया जाएगा। यह ऋण कवर 50 हजार रूपए से ज्यादा नहीं होगा। किशोर कैटेगरी के तहत 50 हजार से 5 लाख रूपए तक का ऋण दिया जाता है। वहीं तरूण कैटेगरी के तहत 5 लाख से 10 लाख रूपए का ऋण दिया जाता है।

कलेक्टर श्री जनमेजय ने कहा कि बैंकर्स एवं विभागीय अधिकारी सामंजस्य बनाकर शासकीय योजना के अंतर्गत ऋण प्रकरणों का निराकरण समयावधि में करें, जिससे हितग्राही शासन की योजनाओं का लाभ समय पर उठा सके। श्री महोबे मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं समीक्षा समिति की बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने बैंको के जरिए विभिन्न योजनाओं में अब तक ऋण वितरण की समीक्षा की और कहा कि सभी योजनाओं में लक्ष्य हासिल करें। उन्होंने शासकीय योजना के अंतर्गत विभिन्न बैंको में लंबित ऋण प्रकरणों की जानकारी ली और ऋण प्रकरणों के निराकरण में गुणात्मक सुधार लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुद्रा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि मुद्रा योजना का उद्देश्य युवा, शिक्षित और प्रशिक्षित उद्यमियों को मदद देकर मुख्यधारा में लाना है। मुद्रा योजना के अंतर्गत नया उद्यम शुरू करने वाले युवाओं को एवं पूर्व से लघु व्यवसाय कर रहे लोगों को आसान शर्तो में ऋण उपलब्ध कराया जाता है। कलेक्टर ने बैंकिंग पैरामीटर की समीक्षा की और जिले के के्रडिट डिपाॅजिट अनुपात में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बैंक लिंकेज का लक्ष्य और वितरण की स्थिति की जानकारी ली और लंबित प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, अंत्योदय स्वरोजगार योजना और आदिवासी स्वरोजगार योजना के तहत स्वीकृत एवं वितरित प्रकरणों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सिटी मिशन प्रबंधन इकाई और किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमंत ठाकुर, अग्रणी बैंक के प्रबंधक प्रणव दुबे सहित विभिन्न बैंको के अधिकारी और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page