Thu. Sep 19th, 2024

आमाबाहरा स्कूल का शिक्षक हुआ निलंबित, स्कूल में समय पर नहीं देते थे उपस्थिति, कलेक्टर का निर्देश: जहां भी होती है लापरवाही, होगी कार्रवाई

कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक शिक्षक एलबी योगेश चंद्राकर निलंबित

बालोद।
कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री जितेंद्र यादव ने आज जिले के डौण्डी विकासखण्ड के प्राथमिक शाला आमाबाहरा एवं मंगलतराई का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अपने कार्य में घोर लापरवाही बरतने पर प्राथमिक शाला आमाबाहरा के सहायक शिक्षक एलबी श्री योगेश चंद्राकर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री जितेंद्र यादव ने प्राथमिक शाला आमाबाहरा के कक्षा तीसरी एवं पांचवी में पहुँचकर अध्ययन-अध्यापन कार्य का जायजा लिया। कलेक्टर श्री शर्मा ने कक्षा पांचवी की विद्यार्थियों से हिन्दी विषय के पाठ का वाचन करने को कहा। उन्होंने विद्यार्थियों से कक्षा सहायक शिक्षक एलबी श्री योगेश चंद्राकर के कक्षा में नियमित उपस्थिति एवं अध्ययन-अध्यापन के कार्य के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से भी विद्यालय की अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था तथा शिक्षकों की समय पर एवं नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थिति आदि के संबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों ने सहायक शिक्षक योगेश चंद्राकर के समय पर शाला मंे उपस्थित नही होने तथा अपने कार्य में लगातार अनुपस्थित रहने जैसे गंभीर लापरवाही बरतने की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए सहायक शिक्षक एलबी श्री योगेश चंद्राकर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री मुकुल के.पी. साव ने आदेश जारी कर शासकीय प्राथमिक शाला आमाबाहरा में पदस्थ सहायक शिक्षक एलबी श्री योगेश चंद्राकर को शासकीय कत्र्तव्यों के प्रति लापरवाही, उदासीनता तथा स्वेच्छाचारिता एवं छ.ग. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 03 के विपरित कृत्य करने के फलस्वरूप उन्हें निलंबित किए जाने की कार्रवाई की है।
इस दौरान उन्होंने प्रधान पाठक श्री बीएल भारद्वाज को भी अपने कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि 02 माह के बाद अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था का जायजा लेेने के लिए वे पुनः प्राथमिक शाला आमाबाहरा आएंगे। उन्होंने इस दौरान व्यवस्था में सुधार नही होने पर संबंधित शिक्षकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने प्राथमिक शाला मंगलतराई में पहुँचकर शाला मरम्मत कार्य का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने प्राथमिक शाला आमाबाहरा एवं मंगलतराई में बनाए जाने वाले मतदान केंद्रों के व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्वत, एसडीएम श्री सुरेश साहू, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डीडी मण्डले सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

You cannot copy content of this page