Thu. Sep 19th, 2024

शिष्य के अंदर अपने गुरु के प्रति समर्पण एवं निष्ठा होनी चाहिए – महात्मा भुवनेश्वरी बाई जी

हरिवंश देशमुख । मालीघोरी/भिलाई। मानव उत्थान सेवा समिति भिलाई के तत्वावधान में 2 एवं 3 जुलाई को दो दिवसीय गुरु पूजा महोत्सव आयोजन कर धूमधाम से मनाया गया। भिलाई आश्रम क्षेत्र प्रभारी महात्मा भुवनेश्वरी बाई जी के मार्गदर्शन में श्री हंस योग आश्रम मरौदा भिलाई में आयोजन किया गया जहां आध्यात्म गुरु एवं मानव धर्म के प्रणेता सतपाल महाराज की चरणपादुका का पूजन किया। साथ ही फलदार,छायादार एवं औषधि पौधों का वृक्षारोपण किया एवं 10-12वीं में प्रवीण सूची में आए विद्यार्थियों को संस्था द्वारा प्रोत्साहित किया।


वहीं गुरु पूजा महोत्सव कार्यक्रम के अवसर पर आश्रम क्षेत्र प्रभारी महात्मा भुवनेश्वरी बाई जी ने कहा कि हमारे देश में गुरु पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि ‘गु’ माने अंधकार, ‘रु’ माने प्रकाश अर्थात जो व्यक्ति को अज्ञान रूपी अंधकार से ज्ञान रूपी प्रकाश में ले जाए वह सद्गुरु होता है। उन्होंने कहा कि गुरु वंदना में गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु, गुरु देवो महेश्वर:, गुरु साक्षात् परम ब्रम्ह, तस्मै श्री गुरवे नम:।आत्म तत्व का बोध कराने वाले ही सद्गुरु होते हैं, प्रभु के सच्चे नाम का स्मरण करना चाहिए। नकारात्मक शक्ति केवल सकारात्मक शक्ति से ही समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि अंधेरा कितना ही गहरा क्यों न हो, प्रकाश की एक किरण उस गहरे अंधकार को समाप्त कर देती है।उन्होंने आगे कहा कि एक शिष्य के अंदर भी अपने गुरु के प्रति समर्पण एवं निष्ठा होनी चाहिए, तभी गुरु का अनुदान जीवन भर बरसता है।


महात्मा हृदयानंदजी ने कहा कि गुरु और गोविंद दोनों समान हैं। गोविंद की अनुभूति बिना तत्वदर्शी गुरु की शरण में जाए बिना संभव नहीं है। शिष्य का कर्तव्य है कि बिना छल-कपट के अपने आराध्य गुरुदेव की सेवा जीवनपर्यंत करता रहे। वहीं आगे सोनी बहन ने कहा कि सदगुरुदेव का सानिध्य मनुष्य को उसके तमाम जन्म जन्मों के भव बंधनों से दूर कर उसे जीवन के वास्तविक आनंद का बोध कराता है। इस अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु जन उपस्थित हुए,इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मानव उत्थान सेवा समिति एवं मानव सेवा दल व यूथ विंग के सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

फलदार,छायादार एवं औषधि पौधों का किया गया वृक्षारोपण

गुरु पूजा महोत्सव के अवसर पर मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा रिसाली सेक्टर लड्डू मैदान 21 नग फलदार, छायादार एवं औषधि पौधों का वृक्षारोपण महात्मा भुवनेश्वरी बाईजी के कर कमलों द्वारा किया गया, पौधों के सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाया गया।

10वीं 12वीं में प्रवीण सुची प्रतीक चिन्ह देकर किया प्रोत्साहित

वहीं संस्था द्वारा 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा में प्रवीण सूची आए हुए विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page