Sat. Sep 21st, 2024

उपलब्धि ऐसी भी – राज्य स्तरीय वेबीनार “चलो पढ़ते हैं, पढ़ाते हैं, एक सफर शिक्षा का” बालोद जिले के हमारे नायक बने विवेक धुर्वे का चयन


बालोद/रायपुर – गुरुवार को छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर की तरफ से राज्य स्तरीय वेबीनार चलो पढ़ते हैं, पढ़ाते हैं एक सफर शिक्षा का में बालोद जिले के विवेक धुर्वे व्याख्याता वाणिज्य का हमारे नायक के रूप में चयन हुआ था. उनको आज राज्यस्तर पर चयन करके अपनी बातों को सभी शिक्षक साथियो तक पहुचाने का मौका मिला और उन्होंने अपने हमारे नायक से अब तक के सफर में शिक्षा से जुड़े जितने भी कार्यो को किया है ,

उनको यूट्यूब लाइव प्रसारण के द्वारा अपनी बातों को रखने का मौका मिला.इन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि राज्यस्तरीय वेबिनार में अपनी बातों को रखने का मौका मिला जो कि मेरे लिए अविस्मरणीय पल था. मेरे द्वारा बच्चों की पढ़ाई के लिए नियमित तौर पर बहुत से कार्य किये जा रहे है। राज्यस्तरीय वेबिनार में इन्होंने बताया कि 05 अप्रैल 2020 से इनके द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाई की शुरुआत की गई थी। जिसमे 07 अप्रैल 2020 को cgschool के पोर्टल पढई तुंहर दुवार के द्वारा वेबेक्स मीटिंग के द्वारा ऑनलाइन क्लास का जिले स्तर पर व विद्यालय स्तर पर पर क्लास का संचालन किया गया, मोहल्ला कक्षा का संचालन भी इनके द्वारा विगत कई माह से ज/सांकरा, जिला बालोद में किया जा रहा है। समय समय पर बच्चों को कोविड से सुरक्षा के लिए मास्क का वितरण किया जाता है। इनके द्वारा सूरजपुर के शिक्षकगौतम शर्मा जिनका मिस्ड कॉल गुरुजी को अपने विद्यालय में शुरू करवाया व बालोद जिले में इसकी पहल भी विवेक धुर्वे के द्वारा की गई। वर्तमान में नवाचार के लिए ऑग्मेंटेड रियल्टी तकनीक का प्रयोग करके बच्चों की पढ़ाई को रोचक तरीके से बनाया व इनके द्वारा अपनी कार को पढाई का अच्छा माध्यम बना कर कार वाले गुरुजी मॉडल को स्वयं बना कर रोचक तरीके से कार के म्यूज़िक सिस्टम के माध्यम से सभी को पढाई करवाते है।

गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए मोबाइल रिचार्ज तक करतें हैं

बच्चों की आर्थिक मदद जैसे ऑनलाइन कक्षा में जुड़ने के लिए मोबाइल में रिचार्ज भी इनके द्वारा किया जाता है।बालोद जिले में शिक्षा से जुड़े बहुत से नवाचार विवेक धुर्वे के द्वारा किये गए ये राज्यस्तरीय ब्लॉग लेखक का भी कार्य कर रहे है .अभी तक इनके द्वारा छत्तीसगढ़ के पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में कुल 22 ब्लॉग इनके अपलोड हो चुके है।

कार्यक्रम में उपस्थित,समग्र शिक्षा विभाग के असिस्टेंट डाइरेक्टर एम सुधीश ,आशीष गौतम,श्री सत्या सर्, गौतम शर्मा, सीमा मिश्रा, नीलम कौर मेम रहे. बालोद जिले की इंग्लिश ब्लॉग राइटर को लीड कर रही नीलम कौर ने बताया कि छत्तीसगढ़ की पोर्टल के पढ़ाई तुंहर दुआर में इंग्लिश ब्लॉग के माध्यम से उनके कार्यो को सभी के सामने लाया जाता है. यदि कोई इंग्लिश में ब्लॉग लेखन का कार्य करना चाहता है उनको लिखने में रुचि हो तो वो मुझसे संपर्क कर सकते है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page