Thu. Sep 19th, 2024

परीक्षा जरूरी है या खेल? मिडिल से हायर सेकेंडरी स्कूल में 19 और 20 अक्टूबर को होनी है बेसलाइन टेस्ट परीक्षा और इधर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन में लगी है शिक्षकों की ड्यूटी, बच्चे भी हो रहे हैं शामिल

कन्नेवाड़ा सहित कई स्कूलों का मामला

बालोद। कोरोना काल के दौरान हुए पढ़ाई के नुकसान को भांपने के लिए शासन द्वारा 19 व 20 अक्टूबर को कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के बच्चों का विशेष टेस्ट लिया जाएगा।जो उपचारात्मक शिक्षण व्यवस्था के तहत है। इस बेसलाइन टेस्ट में यह जानने की कोशिश की जाएगी कि बच्चों की शिक्षा का स्तर कितना है। उनमें कितने सुधार की जरूरत है। इस टेस्ट के जरिए बच्चों का बौद्धिक स्तर तय किया जाएगा और फिर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। 19 और 20 अक्टूबर को उक्त परीक्षा सुबह 11:00 से 2:00 बजे के बीच संबंधित सरकारी स्कूलों में रखी गई है। पर यहां कुछ स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी इस परीक्षा के दिन भी छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के जोन स्तरीय आयोजनों में लगा दी गई है। जिससे शिक्षकों में असमंजस है कि भी परीक्षा संपन्न करवाने जाएं या फिर खेल संपन्न कराने। संकुल समन्वयक भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और बकायदा सोशल मीडिया ग्रुप में शिक्षकों को निर्देशित कर रहे हैं कल खेल में आना अनिवार्य है।

कन्नेवाड़ा सहित कुछ स्कूलों में इसी तरह का फरमान जारी हो गया है। जहां परीक्षा को महत्व न देकर खेल को दिया जा रहा है। और जिनकी भी ड्यूटी अब तक लग रही थी उन्हें फिर से बुलाया गया है। क्योंकि अब तक यहां खेल का पूर्णतः समापन नहीं हो पाया है। औपचारिक समापन के लिए भले ही मुख्य अतिथि के तौर पर विधायक संगीता सिन्हा मंगलवार को पहुंची थी। लेकिन अभी भी कई खेल अधूरे होने के चलते बच्चों और संबंधित शिक्षकों को आयोजकों द्वारा पुनः मैदान में बुलाया गया है। शासन का स्पष्ट निर्देश है कि बेसलाइन टेस्ट अनिवार्य है। इसके बावजूद खेल को स्थगित न करते हुए उसी दिन रखते हुए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। जिससे शिक्षकों में नाराजगी है।

क्या कहना है इनका

इस संबंध में बेसलाइन टेस्ट परीक्षा के समन्वयक रघुनंदन गंगबोईर का कहना है कि आप के माध्यम से मामले की जानकारी मिल रही है। परीक्षा अनिवार्य है जिसमें शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य है। आवश्यकतानुसार खेल को स्थगित किया जा सकता है। मामले की जानकारी संबंधित से लेता हूं।

संकुल प्राचार्य ने कहा शिक्षकों को 2:30 बजे के बाद बुलाया गया है

वही मामले में कन्नेवाड़ा की प्राचार्य व संकुल प्राचार्य कविता वानखेड़े ने कहा कि फिलहाल तो मैं अवकाश पर हूं। लेकिन जानकारी मिली है कि कल बेसलाइन टेस्ट परीक्षा है। जिसके चलते 2:00 बजे तक शिक्षक स्कूल में रहेंगे। फिर 2:30 बजे पुनः खेल में जाएंगे। जो बच्चे खेल में भाग लिए हैं, उन्हें भी परीक्षा के बाद बुलाया गया है। हालांकि अनिवार्य तो परीक्षा है ही। खेल भी जरूरी है। मामले को देखती हूं कि कल क्या व्यवस्था बन रही है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page