Sat. Sep 21st, 2024

रायपुर/राजनांदगांव । छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन ने राजधानी रायपुर में एक दिवसीय धरना मौन रैली के आयोजन से पूर्व शासन ने वार्ता के लिए शिक्षा सचिव से वार्ता हेतु संचालक लोक शिक्षण संचालनालय ने पत्र जारी किया। जिसके चलते सहायक शिक्षक फेडरेशन ने मौन रैली स्थगित कर सिर्फ धरना का आयोजन किया गया । फेडरेशन के आहवान पर बड़ी संख्या में सहायक शिक्षक बूढ़ा तालाब स्थित धरना स्थल पर हजारों सहायक शिक्षक उपस्थित हुए। ज्ञात हो कि सहायक शिक्षक फेडरेशन के इस आंदोलन का 26 संघो ने समर्थन किया । राजधानी के बूढ़ा तालाब में हुए धरना सभा मे राजनांदगांव जिले से बड़ी संख्या में सहायक शिक्षक साथी पहुँचे थे। प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा व जिला अध्यक्ष शंकर साहू के मार्गदर्शन एवं प्रांतीय एवं जिला पदाधिकारियों के दिशा निर्देश में जिला राजनांदगांव के सभी 09 ब्लॉक से ब्लॉक अध्यक्ष द्वय रोशन साहू, कौशल श्रीवास्तव, नंदकिशोर सिंमकर, हीरालाल मौर्य, ओमप्रकाश साहू, पारख प्रकाश साहू, कीरत कुमार गणवीर, देव कुमार यादव, सुनील शर्मा, यशवंत देशमुख के नेतृत्व में बड़ी संख्या में सहायक शिक्षक राजधानी पहुचे थे।

इस अवसर पर धरना को सम्बोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने मौजूद सहायक शिक्षकों का आभार जताते हुए कहा कि हमारे इस मौन रैली से पहले ही शासन ने फेडरेशन से वार्ता का दौरा शुरू कर दिया था जिसके चलते फेडरेशन ने मौन रैली को स्थगित कर एक दिवसीय धरना का आयोजन रखा है । जिला अध्यक्ष शंकर साहू ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि लोक शिक्षण संचालनालय से वार्ता हेतु पत्र जारी हुआ है और प्रांतीय टीम से वार्ता भी हुआ है जिसमें प्रांतीय टीम हमारी वेतन विसंगति, प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना कर क्रमोन्नति, पदोन्नति की मांगों को दमदारी से वार्ता में रखा गया। इसके लिए प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा, प्रदेश महामंत्री राजकुमार यादव ने पूरी तैयारी कर लिया था। वार्ता में पहली प्राथमिकता है कि सहायक शिक्षक के वेतन में जो विसंगति अर्थात शिक्षक के वेतन की तुलना में सहायक शिक्षक के वेतन में जो 15 से 17 हजार का अंतर पैदा हुई है। उसका हर हाल में हल निकल पाए, जिसके लिए हमने सरकार से बार बार गुहार लगाई थी। पर बात नही बन पाई पर जो पत्र हमे वार्ता के लिए मिला है इससे हमें विश्वास जगा है कि अब सहायक शिक्षको के साथ न्याय होगा ।

कार्यक्रम को राजनांदगांव जिला अध्यक्ष शंकर साहू ने सम्बोधित करते हुए कहा कि राजधानी में धरना सभा मे उपस्थित हुए सहायक शिक्षकों का जन सैलाब बता रहा है कि सहायक शिक्षको की समस्या कितनी बड़ी है। हर सहायक शिक्षक आज सरकार से अपने 23 वर्ष की सेवा का सम्मान मांग रहा है और जल्द ही हमे आशा है सहायक शिक्षको की विसंगति का निदान होगा। धरने को प्रदेश अध्यक्ष-मनीष मिश्रा, प्रवक्ता विकास मानिकपुरी, प्रदेश महामंत्री राजकुमार यादव, प्रदेश महासचिव प्रेमलता शर्मा, प्रदेश सहसचिव राजू यादव, जिला अध्यक्ष शंकर साहू, जिला सचिव-रामलाल साहू, जिला संयोजक माला गौतम, मंजू देवांगन, दोदेश्वर चंदेल, डोंगरगढ़ ब्लॉक संयोजक ओमप्रकाश साहू ने भी सम्बोधित किया । इस धरना सभा मे बस्तर से लेकर सरगुजा तक 28 जिलों के सभी 146 ब्लॉक से सहायक शिक्षक शामिल होकर मांग को शीघ्र पूर्ण करने का आहवान सरकार से किया है।

उक्त धरना में राजनांदगांव जिला से प्रमुख रूप से प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा, जिलाध्यक्ष शंकर साहू, प्रदेश प्रवक्ता विकास मानिकपुरी, प्रदेश महामंत्री राजकुमार यादव, प्रदेश महासचिव प्रेमलता शर्मा, प्रदेश सहसचिव राजू यादव, जिला संयोजक दोदेश्वर चंदेल, मंजू देवांगन, माला गौतम, सीता साहू, रामेश्वर साहू, मोमन साहू, राजकुमार ठाकुर, अजय ठाकुर, नंदकिशोर साहू, गांधी राम साहू, हीरालाल मौर्य, शिवशंकर कोर्राम, मितेन्द्र बघेल, भरत भोपले, सुशील शांडिल्य, करुणा ठाकुर, विद्या श्रीरंगे, अनुपमा सोनी, भजन साहू, राजेन्द्र साहू, शेख शफीक कुरैशी, राधेश्याम नेताम, भूपेंद्र भारद्वाज सहित राजनांदगांव जिले के सभी 09 ब्लॉक राजनांदगाँव, छुई खदान, खैरागढ़, डोंगरगढ़, डोंगरगाँव, छुरिया, अंबागढ़ चौकी, मोहला व मानपुर के सहायक शिक्षक अधिक संख्या में उपस्थित थे। जिला फेडरेशन राजनांदगांव ने धरना को सफल बनाने में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सहयोग करने वाले सभी शिक्षक साथियों को आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया है और भविष्य के सभी गतिविधियों में सहयोग की अपेक्षा व्यक्त करते हुए अपील किया है। उपरोक्त जानकारी मीडिया में राजकुमार यादव प्रदेश महामंत्री ने दी है।

Related Post

You cannot copy content of this page