Sat. Sep 21st, 2024

न रहे अब परेशान, वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम अब है ऑनलाइन , पढ़िए आखिर 6 घण्टे क्यों बाधित रही भारत सहित कई देशों में ये सेवा

पहले ये ट्वीट आया था

नई दिल्ली/ डेस्क: फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स कथित तौर पर सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म को आंशिक रूप से लगभग छह घंटे बाद शुरू कर पाए हैं, व्हाट्सएप के साथ, सोमवार देर रात एक संदिग्ध वैश्विक आउटेज और तकनीकी विफलता ने उनकी सेवाओं को बाधित कर दिया। अमेरिकी इंटरनेट दिग्गज फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने रात 9 बजे (भारत समय) के आसपास अनुभव किया और लाखों उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि नए संदेश लोड नहीं किए जा रहे थे, और उपयोगकर्ता फ़ीड बाधित हो गया था। फेसबुक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि, “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हमें खेद है।”

जैसे ही आउटेज ने सेवाओं को प्रभावित किया, उपयोगकर्ताओं ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर सेवाओं में व्यवधान के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया।

फेसबुक के शेयर, जिसके लगभग 2 बिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, सोमवार को प्रौद्योगिकी शेयरों में व्यापक बिकवाली के बीच 4.9% गिर गए। आउटेज के तुरंत बाद, फेसबुक ने स्वीकार किया कि उपयोगकर्ताओं को इसके ऐप्स तक पहुंचने में परेशानी हो रही थी, लेकिन समस्या की प्रकृति के बारे में कोई विवरण नहीं दिया या यह नहीं बताया कि कितने उपयोगकर्ता आउटेज से प्रभावित हुए थे।
इंजीनियरिंग टीम ने मांगी माफी
ऐप के ऑनलाइन वापस आने पर फेसबुक की इंजीनियरिंग टीम ने माफी मांगी।

टीम ने सोमवार को ट्वीट किया, कि “दुनिया भर के लोगों और व्यवसायों के विशाल समुदाय के लिए जो हम पर निर्भर हैं: हमें खेद है।”
“हम अपने ऐप्स और सेवाओं तक पहुंच बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और रिपोर्ट करने में प्रसन्नता हो रही है कि वे अब ऑनलाइन वापस आ रहे हैं। हमारे साथ काम करने के लिए धन्यवाद।”

कई फेसबुक कर्मचारियों ने नाम न छापने से इनकार करते हुए कहा कि उनका मानना ​​​​है कि आउटेज एक इंटरनेट डोमेन में आंतरिक रूटिंग गलती के कारण हुआ था जो आंतरिक संचार टूल और अन्य संसाधनों की विफलताओं से जटिल था जो काम करने के लिए उसी डोमेन पर निर्भर थे।
विज्ञापन मापन फर्म स्टैंडर्ड मीडिया इंडेक्स के अनुमानों के अनुसार, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल विज्ञापन प्लेटफॉर्म है, आउटेज के दौरान अमेरिकी विज्ञापन राजस्व में प्रति घंटे लगभग $545,000 का नुकसान हो रहा था।

(एजेंसियों के स्रोत के अनुसार जानकारी )

Related Post

You cannot copy content of this page