Sat. Sep 21st, 2024

बैठक में बिना सूचना के नदारद रहे वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, बालोद कलेक्टर हुए नाराज, कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

बालोद– कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि गौठानोें में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट का शीघ्र ही शतप्रतिशत विक्रय सुनिश्चित करें। श्री महोबे शाम संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने गौठानो में विक्रय के लिए शेष बचे वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट की जानकारी नगरीय निकायवार ली। कलेक्टर ने डौण्डीलोहारा के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के बैठक में अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की और कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही एवं उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
कलेक्टर ने गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के विक्रय की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट व सुपर कम्पोस्ट का निर्माण एवं विक्रय एक सतत् प्रक्रिया है। संबंधित विभाग समन्वय बनाकर जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करें। उन्होंने उद्यान विभाग से वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के उठाव की जानकारी भी ली।
कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियो से कहा कि वे धान के अतिरिक्त अन्य फसलों में भी वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के उपयोग के लिए किसानों को प्रेरित करे। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत कृषकों के पंजीयन की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में गन्ना का रकबा बढ़ाने अधिक से अधिक किसानों को प्रोत्साहित करें। किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाएॅ। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रेणुका श्रीवास्तव, कृषि विभाग के उपसंचालक एन.एल.पांडे, उद्यान विभाग की सहायक संचालक आकांक्षा सिन्हा, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने ‘‘आपके द्वार आयुष्मान‘‘ अभियान प्रचार वाहन को झण्डी दिखाकर किया रवाना


बालोद-
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज संयुक्त जिला कार्यालय परिसर से आयुष्मान भारत विशेष पखवाड़ा अंतर्गत ‘‘आपके द्वार आयुष्मान‘‘ अभियान प्रचार वाहन को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.पी.मेश्राम, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भूमिका वर्मा, डॉ. संजीव ग्लेड आदि मौजूद थे।

Related Post

You cannot copy content of this page