Thu. Sep 19th, 2024

जिला पंचायत सदस्य मीना सत्येंद्र साहू ने भरा नामांकन, सर्व समाज ने दिया समर्थन, नामांकन रैली में उमड़ी हजारों की भीड़ देख बोली: मुझे कांग्रेस ने नहीं, जनता ने दे दिया टिकट!

बालोद/गुरुर (रिपोर्ट: माधुरी दीपक यादव/ दीपक देवदास)।

सोमवार को नामांकन के अंतिम दिन निर्दलीय प्रत्याशी मीना सत्येंद्र साहू और उनके समर्थकों द्वारा हजारों की भीड़ के साथ नामांकन रैली निकाली गई। ऐसा पहली बार देखने को मिला जब किसी निर्दलीय प्रत्याशी के लिए इतने लोग सड़क पर स्व स्फूर्त आए हो। गुरूर और बालोद क्षेत्र से लोग बड़ी संख्या में आए हुए थे।

खास बात यह है कि इसमें सभी समाज के लोग मौजूद थे तो वहीं कांग्रेस और भाजपा से उपेक्षा की शिकार हुए बड़े बुजुर्ग भी बड़ी संख्या में इसमें शामिल हुए थे। और सभी ने मिलकर प्रत्याशी मीना साहू को अपना समर्थन देने की बात कही।

गंगा मैया मंदिर झलमला में पूजा अर्चना के साथ नामांकन रैली निकाली गई। पूरे बालोद नगर में आतिशबाजी और बैंड बाजे के बीच सबसे आशीर्वाद मांगते हुए मीना साहू ने बालोद नगर के प्रमुख मार्गो में नामांकन रैली निकाली और सभी से सहयोग की अपेक्षा की।

नगर के प्रमुख मंदिरों में भी जाकर मीना साहू और उनके समर्थकों ने पूजा अर्चना की।

वहीं भाजपा और कांग्रेस से जो टिकट की आस लगाए बैठे हुए थे वह भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मीना साहू के समर्थन में उतर आए हैं और इस नामांकन रैली में भी कुछ शामिल हुए तो कुछ अपने साथियों को इसमें शामिल किए थे।

ललिता साहू ने दिया मीना को समर्थन, बोली जिस उम्मीद के साथ यहां आए हैं उसे पूरा करके दिखाना है

नामांकन रैली के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए जिला पंचायत सदस्य ललिता पिमन साहू ने कहा कि मैंने भी निर्दलीय चुनाव लड़ने की अपेक्षा के साथ नामांकन फार्म खरीदा था।

लेकिन मैंने अपने साथी मीना साहू को आगे करते हुए उन्हें अपना समर्थन दिया है। आप जो स्नेह, सहयोग और आशीर्वाद मेरे प्रति प्रकट कर रहे हैं उसे आप मेरे साथी मीना साहू के प्रति प्रदर्शित करते हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें विजय श्री दिलाएंगे। जिस उम्मीद और अपेक्षा के साथ आप सभी स्व स्फूर्त इस नामांकन रैली में शामिल हुए हैं उन उम्मीदों को सब मिलकर पूरा करना है। 17 तारीख को मतदान के साथ 3 दिसंबर को संजारी बालोद विधान सभा क्षेत्र में नया इतिहास रचना है।

कांग्रेस ना सही जनता ने दिया मुझे टिकट: मीना

वहीं लोगों को संबोधित करते हुए मीना साहू ने कहा आज मुझे कांग्रेस से भले टिकट नहीं मिला लेकिन मुझे जनता ने टिकट दे दिया है।

भीड़ को देखते हुए उन्होंने सभी का आभार जताया और कहा कि सर्व समाज का आशीर्वाद मुझे मिला है। मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है। मेरे लिए आपने जो आशा विश्वास रखा है निश्चित रूप से उसे पूरा करके दिखाना है। बालोद विधानसभा में एक परचम लहराना है। यह तब संभव होगा जब आप सभी का आशीर्वाद मुझे भरपूर मिलेगा।

अक्सर लोग कहते हैं कि कोई निर्दलीय चुनाव नहीं जीते हैं। लेकिन आप सब ने संकल्प लिया है कि हम अपने मीना बहु,बेटी चाची, दीदी को आज सर आंखों पर बैठाया है तो बालोद विधानसभा सीट पर विधायक भी बनाना है और अपने सुख-दुख के साथी बनाना है। आपका आशीर्वाद मुझे मिलेगा तो वह काम सफल होगा। मैं आपको विश्वास दिलाती हूं कि आपके नजदीक हमेशा रहूंगी। आप अभी जो विधायक हैं उनके कार्यकाल को सभी ने देखा है। जनता से वह दूर है। मुझे आप लोगों से दूर नहीं होना है। मैं आपके नजदीक रहूंगी। इन्हीं आशा और विश्वास के साथ प्रणाम करते हुए सभी से आशीर्वाद मांगते हुए निवेदन करते हुए मुझे ज़िताओ ताकि आपके हर सुख दुख का साथी बन सकूं।

राष्ट्रीय पार्टियों ने नहीं सुनी हमारी बात: हलधर साहू

हलधर साहू ने कहा कि चुनाव का समय आता है तो कई प्रकार की बातें आती है। आज आखिरी दिन का नामांकन रैली में हम सब यहां उपस्थित हुए हैं और यहां का जो माजरा किसी से छिपा नहीं है। जो सभी टिकट के चाहने वाले बोल रहे थे। वह बात भी मैंने दिल्ली में बड़े नेताओं के पास रखी कि बालोद क्षेत्र के जनता इस क्षेत्र में नया प्रत्याशी की मांग कर रहें है। चाहे कोई भी जाति का रहे नए प्रत्याशी चाहिए। यह बात हमने रखी लेकिन ऊपर के नेताओं ने ध्यान नहीं दिया। दोनों पार्टी में ऐसा ही 1976-77 में भी हुआ था। तब सर्व समाज के मुखियाओं ने स्व मिश्रीलाल खत्री को निर्दलीय खड़े कर आपके पुरखों ने उन्हें वोट देकर चुनाव जिताया था। आज फिर इतिहास बदलने की बारी है। यहां जितने आज उपस्थित हुए हैं बुजुर्ग जन जो दोनों पार्टी से जुड़े हुए हैं जो झंडा उठाते उनके बाल पक गए हैं लेकिन पार्टी में उन्हें कोई सम्मान नहीं मिल रहा है। आज ऐसे लोगों के मन में नई उम्मीद नजर आ रही। दुखी लोग आज मीना के समर्थन में आए हैं। मैं निवेदन करना चाहूंगा कि जितना आप सभी आए हैं हर आदमी 10-10 घर में भी प्रचार करेंगे तो मीना का पक्ष मजबूत हो जाएगा। उन्होंने हाथ उठाकर सभी से समर्थन मांगा। विरोधी लोग कितने भी बरागलने और भड़काने के लिए आएंगे लेकिन किसी की बातों पर ध्यान नहीं देना है।

नामांकन रैली में यह रहे प्रमुख रूप से मौजूद

इस नामांकन रैली में विभिन्न समाज प्रमुखों के लोग मौजूद रहे। जिम प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ साहू समाज से हलधर साहू, महेंद्र साहू, सोमन साहू, खेदु राम साहू, क्षत्रिय राजपूत समाज से दुष्यंत सिंह राजपूत, वीरेंद्र सिंह, तारा सिंह, शिव राजपूत, ब्राह्मण समाज दिनेश मिश्रा, मोहम्मद सद्दाम, मोहम्मद आसिफ, मोहम्मद रिजवान दानीराम राघवेंद्र,तुकाराम, नौशाद कुरेशी, मिथलेश साहू, संजय साहू, मुकेश दिल्लीवार, घनश्याम साहू, लेखक चतुर्वेदी, नूतन किशोर साहू, तुलेश साहू, सोहन साहू, पिमन साहू आदि मौजूद रहे।

शहर भ्रमण के दौरान रैली देखने उमड़े लोग

मीना साहू की नामांकन रैली जबरदस्त रही। मीना साहू की पहली शक्ति परीक्षण थी जिसमे काफी भीड़ उमड़ी। लोग स्वस्फूर्त होकर सिर्फ सूचना पाकर अपने-अपने संसाधनों से रैली में शामिल होने पहुंचे थे। रैली ने जब बालोद शहर का भ्रमण किया तो घरों के सामने लोगों का हुजूम देखते ही बन रहा था। कई जगहों पर तो लोग मीना को आशीर्वाद देते हुए भी नजर आए। रैली की अगुवाई राउत नृत्य दल ने किया।

सर्व समाज के लोग हुए शामिल

रैली में सर्व समाज के लोग शामिल हुए। गुरुर व बालोद क्षेत्र के लोग अपने-अपने गांव से समर्थकों को लेकर पहले गंगा मैया परिसर और फिर उसके बाद सरदार पटेल मैदान पहुंचे। यहां से रैली की शक्ल में मीना साहू ने नगर भ्रमण किया मीना साहू ने सर्व समाज के लोगों से समर्थन की अपील की है। कई समाज के लोगों से वह मिल भी चुकी है। सभी ने समर्थन देने का आश्वासन दिया है।

रैली थी तीन बजे लेकिन 11 बजे ही पहुंच गए थे लोग

मीना साहू की नामांकन रैली की अनुमति 3 बजे की मिली थी, लेकिन काफी संख्या में लोग लगभग 11 बजे ही बालोद पहुंच गए थे। पूरे जिले के सब तरफ से लोगों की आने के कारण अलग-अलग स्थानों पर उन्हें एकत्र किया गया। उसके बाद सभी लोग झलमला गंगा मैया मंदिर पहुंचे। जहां पूजा अर्चना के बाद चूरगियां परिसर में भोजन ग्रहण किए। पश्चात 3 बजे शहर में रैली निकाली गई। सभी लोग नया बस स्टैंड में अपना वाहन रख वहां से रैली के रूप में नगर भ्रमण किया।

रैली में शामिल लोगों में रहा गजब का उत्साह

आयोजित रैली में शामिल लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। सारे लोग जब चुरगिया परिसर गए तो झलमला से लेकर चुरगिया परिसर तक वाहनों का रेला लग गया था। चुरगिया परिसर पहुंचने पर अपने आप लोग सभा में परिवर्तित हो गए। पहले यहां पर किसी तरह की सभा नहीं रखी गई थी, लेकिन लोगों ने वहां पर संबोधित कर सभी लोगों को चुनाव समर में कूद जाने का आह्वान किया। खास बात यह रही कि यहां पर सारे समाज के लोगों ने अपना संबोधन दिया और मीना साहू को जिताकर विधानसभा में भेजने का संकल्प लिया। इस दौरान लगातार अब नहीं सहिबो कांग्रेस व भाजपा ला बदल के रहिबो के नारे लगते रहे।

मैं निर्दलीय नहीं, सर्व समाज की प्रत्याशी हूं: मीना साहू

इस अवसर पर निर्दलीय प्रत्याशी मीना साहू ने कहा कि मैं निर्दलीय प्रत्याशी नहीं हूं। मैं सर्व समाज की प्रत्याशी हूं। सभी समाज के लोगों ने मुझे खड़ा किया है। कांग्रेस और भाजपा के खिलाफ मुझे अपना समर्थन दिया है। उन्होंने आगे कहा कि मैंने जीवन भर पार्टी की सेवा की, लेकिन जब टिकट की बारी आती है तो एक परिवार विशेष को टिकट दे दी जाती है। पार्टी के कई लोगों ने भी प्रत्याशी बदलने की मांग की थी लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। मैं आप सबके समर्थन से निश्चित रूप से विजय होऊंगी यह मुझे आप सब लोगों को यहां देखकर विश्वास हो गया है। मीना साहू ने कहा कि सभी लोग एक होकर आज से अभियान में जुट जाएं और अपनी बहन को जीत दिला कर ही दम लें।

संगठन में नहीं थी पूछ परख: ललिता साहू

इस अवसर पर अपना समर्थन मीना को देने वाली जिला पंचायत सदस्य ललिता पीमन साहू ने कहा कि हमें बैठकों तक की जानकारी नहीं दी जा रही थी। इसकी वजह से नाराजगी थी। टिकट बदलने की भी मांग पुरजोर ढंग से की गई थी लेकिन इसे भी अनसुना कर दिया गया। ललिता पिमन साहू ने कहा कि मीना साहू को पूरा समर्थन देते हैं और हमारे सभी कार्यकर्ता मीना साहू के लिए काम करेंगे, और उसे हम जीता कर ही दम लेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में छोटे कार्यकर्ताओं का कोई मान सम्मान नहीं है।

Related Post

You cannot copy content of this page