Mon. Sep 16th, 2024

पत्रकार गृह निर्माण ऋण योजना से सशक्त होगा चौथा स्तंभ: सुचित्रा साहू जनपद अध्यक्ष गुण्डरदेही

बालोद। गुण्डरदेही जनपद पंचायत के अध्यक्ष सुचित्रा साहू ने छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया भूपेश बघेल द्वारा शुरू किए गए पत्रकार गृह निर्माण ऋण योजना की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस योजना से छत्तीसगढ़ के पत्रकार यानी देश के चौथे स्तंभ सशक्त होंगे। पत्रकार गृह निर्माण ऋण योजना के संबंध में उन्होंने बताया कि पत्रकारों के लिए निजी आवास निर्माण में सहयोग करने को सरकार ने यह योजना की शुरूआत की है। इसमें 25 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए 50 लाख रुपये का प्राविधान किया गया है।

वहीं सरकार के इस फैसले का गुरुर के संवाददाता दीपक देवदास ने भी स्वागत किया है। पत्रकार संघ की ओर से उन्होंने भूपेश सरकार का आभार जताया है। जनपद अध्यक्ष सुचित्रा साहू ने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट पत्रकारों के उक्त योजना के तहत ₹50 लाख का बजट का ऐलान किया था। जो भी पत्रकार निजी गृह निर्माण के लिए ऋण लेगा उनके ब्याज में अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के चलते प्रदेश के पत्रकारों को आवास निर्माण के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं रहेगी।

ये हैं योजना के लाभ एवं विशेषताएं

गुण्डरदेही जनपद अध्यक्ष सुचित्रा साहू ने बताया पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना के तहत छत्तीसगढ़ के पत्रकारों को निजी गृह का निर्माण करने हेतु लोन में अनुदान प्रदान किया जाएगा।
योजना के अंतर्गत पत्रकारों को 25 लाख रुपए तक का ऋण अनुदान दिए जाने वाला है। छत्तीसगढ़ पत्रकार आवास योजना के कारण पत्रकारिता कर रहे लोग आत्मनिर्भर व सशक्त बन सकेंगे। इस योजना को इसलिए शुरू किया जा रहा है ताकि प्रदेश के पत्रकार गृह निर्माण अनुदान योजना का लाभ उठाकर अपना निजी आवास बना सके।
यह योजना आने वाले समय में पत्रकारिता कर रहे लोगों का जीवन बदलने में कारगर साबित होगी।

क्या है पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना की पात्रता

विभागीय जानकारी अनुसार पत्रकार आवास योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के पत्रकारों को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पत्रकारिता का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य होगा।
उनके नाम का पर्सनल बैंक खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
इस योजना के तहत अधिक से अधिक ₹2500000 तक के ऋण (लोन) पर अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। गृह निर्माण लोन अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज में आवेदक का आधार कार्ड,आय प्रमाण पत्र,
मूल निवास प्रमाण पत्र,
पत्रकारिता का प्रमाण पत्र,बैंक खाते की जानकारी, रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर आदि शामिल हैं।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page