Sat. Sep 21st, 2024

डौंडीलोहारा ब्लाक के विभिन्न ग्रामों में निकलेगा हनुमान जन्मोत्सव पर भव्य शोभायात्रा

डौंडीलोहारा। 6 अप्रैल को डौंडी लोहारा विकासखंड के पिनकापार,देवरी,रेंगाडबरी,रानाखुज्जी,जेवरतला रोड, सहित डौंडी लोहारा नगर में हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान भक्त वा युवा बजरंगी भव्य शोभायात्रा निकालेंगे जिसके लिए आयोजक समिति वा हिंदू धर्म संगठन बड़े स्तर पर तैयारी कर रहे है। वही नगर वा गांव को भगवा ध्वज,झंडे,वा तोरण पताको से सजाया गया है। मंदिरों की साफ सफाई किया गया है। 30 मार्च को रामनवमी पर बालोद जिला के अंदर भव्य शोभायात्रा निकाला गया था उसी के बाद डौंडी लोहारा क्षेत्र के कई गांवों में हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी किया गया है। इन स्थानों पर होंगे बड़े आयोजन सभी स्थानों पर कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए संगीत के साथ साथ स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल किया गया है। वही आखड़े का भी प्रदर्शन किया जाएगा।
डौंडी लोहारा – नगर के रामनगर वार्ड के युवा बजरंग दल समिति के नवयुवक इस बार हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रसादी वितरण करेंगे वही देर शाम 04 बजे से नगर में शोभायात्रा निकाला जाएगा वा विवेकानंद चौक के आगे कसार बर्तन दुकान के पास हनुमान मंदिर के सामने सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ किया जाएगा वही कुछ स्थानों पर भोजन भंडारे का भी आयोजन किया गया है।
देवरी :- देवरी नगर में हनुमान भक्त मार्री देवरी बंगला के द्वारा बजरंग चौक मार्री बंगला मंदिर में पूजा अर्चना होगा वही प्रसादी वितरण होगा शाम 02 बजे विशाल भंडारे का आयोजन तिवारी निवास ग्रामीण बैंक के नीचे रखा गया है। वही शाम 04 बजे शोभायात्रा निकाला जाएगा।
पिनकापार:- ब्लाक के सीमा छोर में बसे ग्राम पिनकापार में भी बजरंग दल के द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाला जाएगा वा हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना किया जाएगा ।
जेवरतला रोड :- राजनांदगांव डौंडी लोहारा मुख्य मार्ग में लगे जेवर तला रोड में भी बजरंग दल के द्वारा हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाला जागेगा वा गांव का भ्रमण होगा वा पूजा के बाद प्रसाद वितरण होगा
राणाखुज्जी : – ब्लाक के राणाखुज्जी,भरनाभाट में भी युवा हनुमान भक्त वा ग्रामीणों के द्वारा गांव में हनुमान जी की पूजा के बाद गांव में शोभायात्रा निकाला जायेगा जिसकी तैयारी किया गया है।
रेंगाडबरी :- वनांचल क्षेत्र का ग्राम रेंगाडबरी में भी बजरंग दल के द्वारा हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना किया जाएगा वा प्रसादी का वितरण होगा इस आयोजन में अरजपूरी गांव की मातृशक्ति संगठन की महिलाएं भी शामिल होगी।

Related Post

You cannot copy content of this page