Thu. Sep 19th, 2024

शीतला माता मंदिर प्रांगण में आस्था के 139 ज्योति जले

बालोद। ग्राम परसोदा में हर वर्ष कि की भांति इस वर्ष भी शीतला मंदिर, सिद्धिविनायक, शनि देव मंदिर प्रांगण में आस्था के 139 ज्योति प्रज्वलित किए गए ।

मंदिर के पुजारी मन्नू लाल ठाकुर ने बताया कि नवरात्रि के पावन उत्सव पर मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी देव लोक से धरती लोक पर विचरण करने आती है और अपने भक्तों के कष्टों को हर कर उनके हर मनोकामना को पूर्ण करती है।

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है साथ ही नौ दिनों तक माता रानी के नाम की अखंड ज्योति जलाई जाती है।
मंदिर के संरक्षक गोवर्धन नेताम ने बताया कि प्रांगण में प्राचीन लगभग 300 साल पुराना पीपल वृक्ष है, जिनकी ऊंचाई 100 फिट से ज्यादा व 35 फिट मोटी है। इस वृक्ष में नौ प्रकार के अन्य वृक्ष लगे हुए हैं जिसे माता के नौ के रूप मानते हुए पूजा करते हैं।
माता शीलता का पंचमी के दिन विशेष श्रृंगार, अष्टमी को हवन पूजन, नौ कन्या भोज के साथ महाप्रसादी भंडारा वितरण किया जाना है। मंदिर समिति सदस्य दीपक यादव, बसंत साहू, कन्हैया सिन्हा, प्रधूमन ठाकुर, परमा यादव, नारायण साहू, गुड्डू यादव, पुनित राम यादव, शिवा यादव, जनक कौशिक, खिलेंद्र साहू व कोमेश रामटेके के साथ समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे हैं।

Related Post

You cannot copy content of this page