Mon. Sep 16th, 2024

फॉलोअप- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा राशि भुगतान में पाई गई कंपनी व अधिकारियों की लापरवाही, कुसुमटोला पहुंचे भाजपा किसान मोर्चा की टीम

बालोद। डौंडी ब्लॉक के कुसुमटोला के किसानों को 25 से 50 पैसे तक का प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत भुगतान हुआ है। जो अचरज की बात है। इस पर किसानों ने न्याय की गुहार लगाई है। योजना में किसानों का मजाक उड़ाने का आरोप लगाते हुए किसानों ने जांच की मांग की थी।

मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष पवन साहू के निर्देश पर पांच सदस्यीय जांच दल गठित किया गया था। यह दल गुरुवार को ग्राम को कुसुमटोला पहुंचा। जहां पीड़ित किसानों से मिलकर उनके पूरे मामले की जांच की गई। उनसे पूछताछ की गई तो सच्चाई यह निकल कर आई है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में राशि वितरण में कंपनी व संबंधित अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरती गई है। मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए दल के पदाधिकारियों ने कहा कि कलेक्टर से शिकायत करेंगे और कार्रवाई ना होने की दशा में आंदोलन भी किया जाएगा। जिला किसान मोर्चा का जांच दल ग्राम कुसुमटोला बम्हनी छिंदगांव पहुंच कर जिन किसानो की बीमा प्राप्त राशि व खेत का रकबा का पता स्थानीय पटवारी एवं कृषि विस्तर अधिकारी के समक्ष सभी पीड़ित किसानो का बयान दर्ज किया गया। जिसमें यह सामने आया कि बीमा कंपनी व अधिकारियों की व्यापक लापरवाही के कारण किसानों के खाते में बीमा की राशि में 25 पैसा, 50 पैसा एवं 75 पैसे की राशि उन्हें प्राप्त हुई है। जिला किसान मोर्चा पीड़ित किसानों को प्रशासन से उचित मुआवजा देने की मांग कर रही है। जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष तोमन साहू ने बताया किसान मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल जिला कलेक्टर से मुलाकात करेगी। यदि किसानों को उचित मुआवजा नहीं दिया जाएगा तो किसान मोर्चा इसके लिए उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।

Related Post

You cannot copy content of this page