Sat. Sep 21st, 2024

25 लाख लॉटरी के लालच में कर्ज लेकर फंसाया था पैसा, ठगी का अहसास हुआ तो पसौद में ग्रामीण ने कर ली थी आत्महत्या, देवरी पुलिस ने दो आरोपी को किया गिरफ्तार

बालोद/देवरीबंगला। लॉटरी के नाम पर झांसे में आकर पैसा फसाने और फिर इस चक्कर में खुद कर्ज में डूबने पर परेशान होकर पसौद के ग्रामीण सालिकराम ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। 20 दिसंबर 2021 को हुई इस घटना में कुछ लोगों ने राजनीति भी की। वह इस केस को तूल देते हुए पुलिस में जिस बैंक शाखा से पैसे ट्रांसफर किए गए थे वहां की महिला के खिलाफ शिकायत की गई थी। जबकि ठगी किसी और ने की थी। इस पूरे मामले में देवरी पुलिस ने अंततः जांच के बाद राजस्थान से और मध्यप्रदेश से दो ठगी करने वाले आरोपी युवकों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। जिसमें से एक मोबाइल धारक है और दूसरा खाता धारक है। जिनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए थे। इस मामले में पसौद के सरपंच पोषण लाल देवांगन, अध्यक्ष सरपंच संघ डौंडीलोहारा को भी कुछ लोगों ने फंसाने की साजिश रची थी। जिसमें वे नाकाम हुए। सरपंच संघ अध्यक्ष पर लगे झूठे आरोप के प्रत्युत्तर में सरपंच द्वारा मामले की शिकायत एसपी और गृह मंत्री तक की गई थी। जिसके बाद इसमें निष्पक्षता से जांच की गई और यह पाया गया कि इसमें ना तो सरपंच दोषी है ना ही पैसा ट्रांसफर करने वाली महिला। बल्कि इस साइबर क्राइम को करने वाले बाहर के दो आरोपी जिम्मेदार हैं। जिन्हें पुलिस ने साइबर सेल के जरिए पकड़ने में सफलता हासिल की। जो कि लॉटरी लगाने के नाम पर कई लोगों को इस तरह से झांसे में लेते थे। मृतक सालिक राम पटेल भी 25 लाख की लॉटरी लगने के लालच में आकर अपनी जमा पूंजी गंवा बैठा था और लोगों से भी उधार लेकर ठगी करने वाले लोगों के खाते में पैसा डाल चुका था। ग्रामीण बैंक शाखा केंद्र देवरी से ₹29000 आरोपियों के खाते में डालने के बाद और पैसे की मांग करने पर कर्ज में डूबे होने व ठगी का अहसास होने के बाद ग्रामीण सालिक पटेल ने आत्महत्या कर ली थी।
इस संदर्भ में 20 दिसम्बर 2021 को मूलचंद पटेल ने थाना देवरी में मर्ग रिपोर्ट दर्ज कराया था कि उसका रिश्तेदार सालिक राम पटेल घर में फांसी लगाकर खत्म हो गया है।

पुलिस के मर्ग जांच में यह बात आई सामने

मर्ग क्रमांक 32/21 धारा 174 जा. फौ. दर्ज कर जांच कार्यवाही में लिया गया। जांच में मृतक सालिक राम पटेल लॉटरी लगने के नाम पर अज्ञात मोबाईल धारक व स्टेट बैंक खाता धारक के खाता में उनके (आरोपी) के कहने पर कई किस्तो में देवरी क्षेत्र के कई लोगो से उधारी लेकर संदीप शुक्ला के खाता में पैसा डालता रहा। घटना दिनांक 20 दिसंबर .2021 को भी ग्रामीण बैंक सेवा केन्द्र देवरी में भी 29000/- रूपया संदीप शुक्ला के खाता में डलवाया था व शाम को ठगे जाने का अहसास होने पर व लोगो का उधारी बढ़ जाने से फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। मर्ग जांच पर मोबाईल धारक शंकर लाल कवरजी, थाना सावर, जिला अजमेर (राजस्थान) एवं खाता धारक संदीप शुक्ला पिता राजेन्द्र शुक्ला उम्र 29 वर्ष ग्राम गजगवां, थाना कोटर, जिला सतना (म.प्र.) से गिरफ्तार किया गया है। जिसे न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा गया। पुलिस ने जनता से अपील की है कि अज्ञात मोबाईल नम्बरो से लॉटरी लगने या किसी भी प्रकार के पैसे, गाडी मिलने के झांसे में न आए।

6000 कम पड़ने की बात कर लौटा था बैंक से, और मिली मौत की खबर

स्व. सालिक राम पटेल ग्राम पसौद थाना देवरी जिला बालेद छ.ग. को मोबाइल के माध्यम से पच्चीस लाख रूपये लाटरी फसने की लालच दे कर राशि ठग ने अपने एकाउन्ट में राशि ट्रासफर करवा लिए थे। जिससे आहत होकर घर में आत्महत्या कर लिया। क्योंकि वह बहुतों से उधार लेकर पैसा जमा किया था। मृतक द्वारा दिनांक 20 दिसम्बर को पुष्पलता बघेल मार्री छ. ग. राज्य ग्रामीण बैंक ग्राहक सेवा के माध्यम से 29 हजार रूपये ठग के एकाउन्ट नं. संदीप शुक्ला के खाते में राशि ट्रासफर करवाया लेकिन 6 हजार कम पड़ जाने से ला रहा हूँ कह कर अपने मोबाइल को चार्जिंग में चढ़ा कर घर चला गया और वापस नहीं आया। इस कारण पुष्पलता बघेल जानकारी लेने उनके घर गई परंतु दरवाजा बंद मिला। आस पास से पुछताछ किए और वापस आकर पुलिस को सूचना दिए। दो घंटे के बाद पुलिस के माध्यम से आत्महत्या की जानकारी पुष्पलता बघेल को मिली।

मृतक की पत्नी को लोग बना रहे थे मोहरा, करवाए थे झूठी शिकायत

मृतक के पत्नि सुभद्रा ने पंचायत में पेंशन फार्म आवेदन जमा करने आई तब उक्त घटना की जानकारी पंचगण के समक्ष सरपंच पोषण लाल देवांगन को प्राप्त हुआ। थाना के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुआ कि सालिक राम की पत्नि द्वारा राजनितिक षड्यंत्रो से पुष्पलता बघेल के विरुध्द कार्यवाही करने के लिए शिकायत आवेदन दिलाए है कि बघेल के प्रताड़ित करने के कारण ही आत्महत्या किया है। सरपंच संघ अध्यक्ष पोषण लाल देवांगन द्वारा असली दोषी ठग के विरूद्ध कार्यवाही करने तथा ट्रांसफर किया गया संपूर्ण राशि मृतक परिवार को वापस दिलाने एवं निर्दोष महिला पुष्पलता बघेल के ऊपर कार्यवाही न करने, प्रकरण को उलझाने के लिए झूठी शिकायत करने में सहयोग देने वाले राजनितिक षड्यंत्र करने वालों के विरुध्द कार्यवाही करने हेतु सरपंच संघ डौण्डी लोहारा एवं ग्राम पंचायत के समस्त पंचगण के माध्यम से थाना प्रभारी देवरी, पुलिस अधिक्षक बालोद पुलिस महानिर्देशक दुर्ग गृहमंत्री छग शासन, सांसद मोहन मंडावी, धरम लाल कौशिक नेता प्रतिपक्ष छ. ग. शासना को ज्ञापन सौंपा था। जांच अंतराल में कुछ लोगों द्वारा राजनितिक द्वेषता से विधायक के पास ग्राम पंचायत पसौद के सरपंच के विरूद्ध कार्यवाही हेतु मांग किए गए थे कि सरपंच ग्राम पंचायत प्रसौद द्वारा मृतक के पत्नि को बघेल के विरूद्ध की गई शिकायत वापस लेने के लिए धमकी दिया जा रहा है। शिकायत वापस नहीं लेने पर पेंशन, राशन बंद कर दूंगा कह रहा है, जबकि यह शिकायत बेबुनियाद था।
इस प्रकरण की असली अपराधी संदीप शुक्ला 29 वर्ष मध्यप्रदेश निवासी शंकर लाल . कोसावर अजमेर राजस्थान व एक अन्य आरोपी को देवरी पुलिस द्वारा 420 में अपराध पंजीबध कर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। सरपंच संघ के अध्यक्ष ने दोषी को पकड़ने जो भूमिका निभाई उसके लिए संपूर्ण पुलिस प्रशासन तथा सहयोग देने वाले जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर बालोद, संपूर्ण सरपंच एवं पसौद पंचायत के पंचगण को धन्यवाद प्रेषित किया।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

One thought on “25 लाख लॉटरी के लालच में कर्ज लेकर फंसाया था पैसा, ठगी का अहसास हुआ तो पसौद में ग्रामीण ने कर ली थी आत्महत्या, देवरी पुलिस ने दो आरोपी को किया गिरफ्तार”
  1. […] तो 3 निरीक्षक बालोद जिले में आएंगे 25 लाख लॉटरी के लालच में कर्ज लेकर फंसाय… बालोद में जज ने बताया आधार – […]

Comments are closed.

You cannot copy content of this page