Thu. Sep 19th, 2024

गुरूर के कोचेरा गौठान में निरीक्षण के लिए पहुंचे थे कलेक्टर, आखिर किस बात पर हुए नाराज देखिये खबर ,अफसरों से कहा सचिव और गौठान के प्रभारी नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस करो

बालोद– कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज गुरूर विकासखण्ड के ग्राम कोचेरा के गौठान का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने वहाॅ संचालित विभिन्न गतिविधियों एवं व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। शासन की मंशा के अनुरूप गौठान का सुव्यवस्थित संचालन नहीं किए जाने, शेड निर्माण कार्य समय पर पूरा नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की और ग्राम पंचायत के सचिव और गौठान के प्रभारी नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी।

कलेक्टर ने गौठान परिसर में स्वसहायता समूह द्वारा तैयार किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट का भी अवलोकन किया और लक्ष्य के अनुरूप वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तैयार वर्मी कम्पोस्ट का शीघ्र विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने गौठान में शेड निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को गौठान में समस्त कार्य सुव्यवस्थित संचालित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एस.डी.एम. एवं जनपद पंचायत गुरूर के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव मौजूद थे।

तहसील कार्यालय का भी आकस्मिक निरीक्षण

उन्होंने गुरूर के तहसील कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील कार्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की और कार्यालय में सफाई बनाए रखने सप्ताह में श्रमदान कर स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने तहसीलदार और नायब तहसीलदार के न्यायालय का निरीक्षण किया और वहाॅ दर्ज राजस्व प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने लंबित प्रकरणों के निराकरण की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित किया कि लंबित राजस्व प्रकरणों का शतप्रतिशत निपटारा 45 दिवस के भीतर करें। उन्होंने कहा कि एक वर्ष या अधिक समय से लंबित प्रकरणों का त्वरित सुनवाई करें। स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायतों का कलस्टर बनाकर माह में दो बार कैम्प कोर्ट लगाकर राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय पहुॅचे लोगों से भी चर्चा की और उनकी समस्याएॅ भी सुनी। उनकी समस्याओं का नियमानुसार निराकरण के निर्देश एस.डी.एम. को दिए।  कलेक्टर ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तथा आमदनी प्रमाण पत्र आवेदकों को समय पर प्राप्त हो, इस कार्य को प्राथमिकता से करें। उन्होंने तहसील कार्यालय में कोविड-19 के गाईडलाईन का पालन करते हुए कार्यालय संचालन के निर्देश दिए। इस अवसर पर एस.डी.एम. श्री अमित श्रीवास्तव, तहसीलदार मौजूद थे।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page