A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

विभिन्न मुद्दों को लेकर डुंडेरा के ग्रामीणों ने दी है चुनाव बहिष्कार की चेतावनी, जानिए पूरा मामला!

हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षक की भी समस्या एक हफ्ते में नहीं हुई दूर तो करेंगे तालाबंदी

बालोद। गुण्डरदेही ब्लॉक के ग्राम डुंडेरा के ग्रामीणों ने सरपंच छबिलाल कोर्राम के नेतृत्व में कलेक्टर को विभिन्न मुद्दों को लेकर ज्ञापन सौंपा। जिसमें प्रमुख रूप से नवीन धान खरीदी केंद्र शुरू करने सहित आश्रित ग्राम को लासाटोला को नवीन ग्राम पंचायत बनाने की मांग शामिल है। सरपंच छबीलाल ने बताया कि डुंडेरा की जनसंख्या 1235 है। आश्रित ग्राम लासाटोला की जनसंख्या 1030 हो गई है। वर्तमान में दोनों गांव का पंचायत एक होने के कारण विकास कार्यों के अभाव से जूझ रहे हैं। काम के लिए खींचातानी होती है। आश्रित ग्राम लासाटोला मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर होने के कारण जनता को पंचायत मुख्यालय तक पहुंचने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दोनों गांव के सर्वांगीण विकास हेतु ग्राम डुंडेरा को स्वतंत्र ग्राम पंचायत और आश्रित ग्राम लासाटोला को नवीन ग्राम पंचायत बनाने की स्वीकृति दी जानी चाहिए। वहीं अगर ऐसा नहीं होता है, स्वतंत्र पंचायत न बनने की स्थिति में ग्रामीणों द्वारा आगामी चुनाव एवं ग्राम सभा बहिष्कार व आंदोलन करने के लिए संकल्पित हो चुके हैं।

तीन गांव के लिए अलग खरीदी केंद्र बनाने की मांग

इसी तरह साथ में पहुंचे ग्रामीणों द्वारा डुंडेरा लासाटोला और नवागांव के किसानों के लिए नवीन धान खरीदी केंद्र खोलने की मांग की गई। जिसमें बताया गया कि डुंडेरा, लासाटोला और नवागांव के लगभग 1500 किसान हैं। जो प्रतिवर्ष धान विक्रय करने के लिए सेवा सहकारी समिति कुरदी जाते हैं। जहां जगह पर्याप्त न होने के कारण हर साल खींचातानी और लड़ाई झगड़ा होता रहता है। उक्त समिति में बड़े-बड़े अन्य तीन ग्राम कुरदी बासीन और चौरेल होने के कारण समिति में अव्यवस्था ज्यादा होती है। जिसे देखते हुए डुंडेरा लासाटोला और नवागांव के लगभग 1500 किसानों के लिए नवीन धान खरीदी केंद्र खोलने की मांग की जा रही है। यह मांग भी पूरी न होने की स्थिति में किसानों द्वारा चुनाव बहिष्कार और आंदोलन की बात कही गई है।

राजनीति विज्ञान और वाणिज्य के शिक्षक नहीं एक हफ्ते बाद तालाबंदी की चेतावनी

इसी तरह शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल डुंडेरा के शाला विकास समिति के अध्यक्ष जगनू ठाकुर, सांसद प्रतिनिधि अंकालू साहू, विधायक प्रतिनिधि कृत साहू, ग्राम पटेल गिरवर दास आदि ने भी मांग रखी है कि हायर सेकेंडरी स्कूल में राजनीति विज्ञान और वाणिज्य के शिक्षक की व्यवस्था की जाए। इससे बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। ग्रामीणों द्वारा एक हफ्ते का अल्टीमेटम दिया गया है। अगर ऐसा नहीं होता है तो तालाबंदी की चेतावनी दी गई है।

You cannot copy content of this page