Thu. Sep 19th, 2024

सर ये गुलाब आपके लिए- यातायात नियमों का पालन करवाने ट्रैफिक पुलिस ने अपनाया गांधीवादी तरीका

बालोद। पुलिस अधीक्षक बालोद जितेन्द्र कुमार यादव के निर्देशन में, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर एवं उप पुलिस अधीक्षक राजेश बांगडे के मार्गदर्शन एवं यातायात प्रभारी दिलेश्वर चंद्रवंशी के नेतृत्व में यातायात स्टाप ने जयस्तंभ चौक बालोद में नवरात्रि पर्व एवं गांधी जयंती के अवसर पर गांधीवादी विचारधारा के साथ अहिंसा का पाठ पढ़ाते हुए, यातायात नियमों का फ्लैक्सी लगाकार आम जनता को यातयाात नियमों एवं संकेतों के बारे में बारी-बारी से समझाईश देकर जागरूक किया गया। साथ ही यातायात नियमों का पालन करने वाले चालको को गुलाब फुल देकर सम्मानित किया गया तथा हेलमेट लगाने के लिए जागरूक किया गया। यातायात बालोद पुलिस आम नागरिकों से अपील किया कि वाहन चालन के दौरान हेलमेट सीट बेल्ट का प्रयोग करे, नाबलिक वाहन चालको को वाहन चलाने न देवे, शराब सेवन कर वाहन नहीं चलायें, रेड़ सिग्नल जंप नहीं करेे, एवं दुपहिया वाहन में तीन सवारी बैठाकर वाहन नहीं चलाये।

अभियान के दौरान बताए हेलमेट लगाने के 11 फायदेयातायात प्रभारी दिलेश्वर चन्द्रवंशी ने लोगों को गांधीवादी तरीके से गुलाब देते हुए हेलमेट लगाने के 11 फायदे गिनाए। उन्होंने कहा हेलमेट लगाने से आकस्मिक दुर्घटना होने पर सिर में आने वाले गंभीर चोट से बचा जा सकता है। आईएसआई मार्क एवं अच्छी क्वालिटी के हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए। हेलमेट लगाने से वाहन चलाते समय ध्यान केन्द्रित रहता है। दुर्घटना में मौत की संभावना 70 प्रतिशत तक कम होती है। ऑख में धुल मिट्टी कंकड से बचाव होता है। तेज धुप से बचाव होता है। स्कॉर्फ बांधने की आवशयकता नही होती है। चेहरे में पड़ने वाले धुल मिट्टी से होने वाले धाग धब्बे झुर्रियां की खतरे को काफी हद तक कम करता है। थकान कम महसूस होता है। कान में वाहनों की ध्वनि शोर-शराबा कम हो जाता है। जिससे बहरेपन से बचा जा
सकता है। वाहन चालन (राइडिंग) सुरक्षित रहती है। हेलमेट तेज हवा धुल मिट्टी किटाणु वायु प्रदूषण से तो बचाता ही हैं साथ ही आपको तरोताजा भी रखता है।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page