Thu. Sep 19th, 2024

दुर्घटना से देर भली- आपातकाल स्थिति में सीट बेल्ट एवं फायर सेफ्टी प्रयोग करने वाहन चालकों को सुरक्षा के प्रति जागरूक कर रही पुलिस

यातायात बालोद पुलिस सभी छोटे एवं बडे़ वाहनों में फायर स्टॉप रखने लोगो से कर रही अपील

आपातकाल के समय फायर स्टॉप का प्रयोग कर जान माल के नुकसान से बचा जा सकता है

बालोद। पुलिस अधीक्षक बालोद जितेन्द्र कुमार यादव के निर्देशन में, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर एवं उप पुलिस अधीक्षक राजेश बांगडे के मार्गदर्शन एवं यातायात प्रभारी दिलेश्वर चंद्रवंशी के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चला रही।

छोटे मालवाहन वाहन, कार, जीप टैक्सी, मेटाडोर एवं बड़ी मालवाहक वाहनों के मालिकों/चालकों से अपील की जा रही है कि अपने वाहन में फायर स्टाफ आवश्यक रूप से रखे ताकि आपातकाल के समय आग लगने से होने वाले नुकसान से बचा जा सके , साथ ही यातायात बालोद पुलिस आम नागरिकों से अपील करता है कि ओव्हरलोड़ माल भरकर परिवहन नहीं करे , नाबलिक वाहन चालको को वाहन चलाने न देवे, शराब सेवन कर वाहन नहीं चलायें, रेड़ सिग्नल जंप नहीं करेे, एवं दुपहिया वाहन में तीन सवारी बैठाकर वाहन नहीं चलायें एवं हेलमेट सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें।

सीट बेल्ट प्रयोग करने के 08 फायदे

  1. सीट बेल्ट हमारी प्राथमिक सुरक्षा के लिए होता हैं। एयरबैग हमे दूसरी सुरक्षा प्रदान करती है। यदि आप सीट बेल्ट नहीं पहनते है तो एयरबैग भी आपकी सुरक्षा नहीं कर पाएगा।
  2. सीट बेल्ट केवल लंबी दूरी के लिए ही नहीं है, बल्कि छोटी दूरी के लिए भी है।
  3. स्टीयरिंग व्हील से शरीर कम से कम 300 मि.मी. दूर होना चाहिए। सीट पर आराम से बैठें, आगे न झुके।
  4. कभी भी अपने गाड़ी में क्रैष या साइड बार न लगवाएं। एससे एक्सीडेंट के दौरान आपकी गाड़ी भले ही सुरक्षित रहे, लेकिन अंदर बैठने वाले यात्री की जान जा सकती है। एयरबैग खुलने में भी समय लग सकता है।
  5. एक बार एयरबैग, स्टीयरिंग व्हील, एयरबैग, वायरिंग हार्नेस का इस्तेमाल होने के बाद इन्हे जरूर बदलें।
  6. ड्राइवर और यात्री के लिए हेडरेस्ट बहुत जरूरी है। सही जगह पर हेडरेस्ट नहीं होने से एक्सीडेंट के दौरान गर्दन टूट सकती है।
  7. सभी यात्री (आगे और पीछे) सीट बेल्ट पहनने के लिए अपने बच्चों को भी प्रेरित करें।
  8. कार में ऐसी वस्तुएं ना रखें जो आसानी से लुढ़क सकती हैं और आप पर गिर सकती है।

Related Post

You cannot copy content of this page