A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

समर कैंप में आए माउंट आबू के बी के आनंद भाई का हुआ आगमन

बालोद। ब्रम्हाकुमारीज बालोद में 14 मई से छठवीं से दसवीं तक के बच्चों के लिए समर कैंप रखा गया है। जिसमें आज माउंट आबू राजस्थान के बी के आनंद भाई का आना हुआ । दरअसल आनंद भाई लगभग 15 दिनों से छत्तीसगढ़ के विभिन्न सेवा केंद्रों के दौरे पर हैं, जिसके तहत आज उनका बालोद सेवा केंद्र पर आना हुआ। इसी बीच बच्चों के समर कैंप को भी उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि परमात्मा शिव सारे जगत का पिता है, उनकी याद साथ रखने से हमारे विघ्न दूर होते हैं। इसलिए हर एक व्यक्ति को उन्हें याद करना चाहिए। आप सभी भी उन्हें याद कर हर कार्य कर सकते हैं और कभी भी मौका मिले तो माउंट आबू जरूर आइएगा।

बीके रेनू दीदी ने कॉन्फिडेंस बढ़ाने एवं सफलता प्राप्त करने के लिए अनेक टिप्स देते हुए कहा कि जैसे हमारे पालक, शिक्षक अथवा समाज से नैतिक मूल्य सीखने को मिलते हैं ऐसे ही कई बार हमें इनसे आलोचनाएं भी सुनने को मिल सकता है, किंतु हमें सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए आलोचनाओं को अनसुना करके अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा तभी आगे बढ़ सकते हैं।

बीके मनीष भाई ने बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से अच्छी आदतें और बुरी आदतों के विषय में परिचय कराया। साथ ही अच्छी आदतों के लाभ और बुरी आदतों से हमारे जीवन में क्या प्रभाव पड़ते हैं समझाते हुए बताया कि जब हम अपने अंदर अच्छी आदतों को बढ़ाते हैं तो सभी लोग हमें अच्छा-अच्छा कहते हैं। यह अच्छा कहना ही हमारे जीवन में दुआएं जमा करना है। जब दुआएं मिलती हैं तो हमारी सफलता के सारे मार्ग खोल देती है। इसी प्रकार जब बुरी आदतें हमारे जीवन में होती हैं तो लोग हमें बुरा मानते हैं और अपने आप उनके दिल से बद दुआ निकलती है जिससे हमारे जीवन में दुख व कठिनाइयों का जन्म होता है और सफलता से हम दूर होते जाते हैं। कई बार हम अच्छा करना चाहते हैं लेकिन स्वार्थ अथवा ईर्ष्या के कारण हम अच्छा कर नहीं पाते ऐसे समय पर परमात्मा को साथ रखते हैं तो हमें हर परिस्थिति में अच्छा करने का बल मिलता है। राजयोग के माध्यम से हम उस परमात्मा से स्वयं को कनेक्ट कर सकते हैं। अंत में राजयोग का अभ्यास भी कराया गया।
गौरतलब है कि ब्रह्माकुमारीज आमापारा बालोद में दिनांक 14 मई से 18 मई तक कक्षा छठवीं से दसवीं तक के बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया गया है जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए म्यूजिकल एक्सरसाइज एवं अनेक प्रकार के खेलों का भी आयोजन किया जाता है जिससे बच्चों का खेल खेल में नैतिक एवं चारित्रिक विकास हो सके।

You cannot copy content of this page