Sat. Sep 21st, 2024

नगर पालिका का पुनरीक्षित बजट पेश, नागरिको की नजर में क्या है खास पढ़िए बजट की सभी बातें

टाउन हॉल का नाम जालम सिंह पटेल के नाम पर होगा

अब टाउन हॉल सहित सामुदायिक भवनों को ठेके पर नहीं देगी पालिका, और भी लिए गए कई फैसले

इधर एजेंडे की जानकारी ना देने सहित अन्य मुद्दे को लेकर भाजपाई पार्षदों ने किया प्रदर्शन, बजट की कॉपी भी फाड़ी

बालोद। नगर पालिका परिषद बालोद में नगर पालिका से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों के साथ साथ वित्तीय वर्ष 2022-23 का पुनरीक्षित बजट प्रस्तुत किया गया। इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने बताया कि यह बैठक कई महत्वपूर्ण विषय के साथ बजट के संबंध में रखी गई थी। हमारा विश्वास है कि इस बैठक में लिए गए निर्णय, पुनरीक्षित बजट बिना टैक्स वृद्धि के आम जनों को मिलने वाली सुविधा में विस्तार करेगा। इस बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए ।जिसके तहत दल्लीरोड स्थित टाउन हॉल व अन्य सामुदायिक भवन को अब ठेके पर नही दिए जाने का फैसला किया गया। इन्हें अब नगर पालिका द्वारा ही संचालित किया जाएगा। जिसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले आवेदकों को विशेष रियायत दी जाएगी। इस बैठक की महत्वपूर्ण बात यह रही कि इस बार बजट में किसी भी तरह के कर में वृद्धि नहीं की गई है तो वहीं शासन द्वारा 5 करोड़ की राशि से होने वाले विकास कार्य के संबंध में भी निर्णय लिया गया। दल्ली रोड में स्थित टाउन हॉल का नामकरण स्वर्गीय जालम सिंह पटेल के नाम से होगा।

यह है वार्षिक बजट की महत्वपूर्ण प्रावधान

बजट के अन्य बिंदु

इस वार्षिक बजट में 11 महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए। जिसमें गरीब तबके को निशुल्क नल कनेक्शन, स्वच्छता प्रोत्साहन कार्यक्रम, तालाबों का जीर्णोद्धार, हाई मास्ट लाइट की स्थापना, खेल प्रोत्साहन, ट्यूबलर पोल स्थापना, उद्यान निर्माण व उनका विकास, रोड, नाली, पुलिया निर्माण, झुग्गी बस्ती स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम, व्यवसायिक परिसर का निर्माण, सर्व मांगलिक भवन का निर्माण, प्रमुख प्रावधान शामिल हैं। इस बजट में कुल 1665.83 लाख आय व 1592.05 लाख का अनुमानित व्यय रखाय गया है।यानी लाभ का बजट पेश किया गया है। वही इस बजट पेश होने के दौरान ही विपक्ष द्वारा बजट की कॉपी फाड़ कर विरोध भी जताया गया है। और सामान्य सभा की बैठक में ही अंतिम क्रम में बजट पेश करने को एजेंडे के रूप में शामिल करने का विरोध किया गया है।

विरोध पर क्या कहा नगर पालिका अध्यक्ष ने

नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने कहा कि पहले विषय की चर्चा के पूर्व ही विपक्षी 7 पार्षद बैठक छोड़कर चले गए। निश्चित रूप से यह दुर्भाग्य जनक है कि शहर के महत्वपूर्ण विषयों सहित बजट पर चर्चा नहीं कर वे बाहर चले गए। हमारी मंशा हमेशा से रही है कि शहर के विकास में सभी अपनी भागीदारी निभाएं और इस संबंध में लिए जाने वाले निर्णयों में सम्मिलित रहे पर इस बैठक में उनकी हठधर्मिता के चलते ऐसा नहीं हो पाया। परंतु शेष उपस्थित पार्षदों द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय के साथ बजट को भी सर्वसम्मति से अंगीकार किया गया। उन्होंने विपक्ष के आरोप पर कहा कि वह निराधार है। ऐसा कोई नियम नहीं है कि सामान्य सभा की बैठक में बजट पेश ना किया जा सके। बैठक में नगरपालिका उपाध्यक्ष अनिल यादव, पार्षद पद्मनी साहू, दीप्ति शर्मा, निर्देश पटेल सहित अन्य मौजूद रहे।

नगर पालिका परिषद बालोद में विपक्षी पार्षदों ने किया हंगामा

बालोद नगर पालिका परिषद बालोद में सामान्य सभा की बैठक आहूत की गई थी। जिसमें अन्य विषयों के साथ ही साथ 2022- 23 की वित्तीय वर्ष आय व्यय बजट का अनुमोदन व 2021-22 पुनरीक्षित बजट का अनुमोदन करने का निर्णय निर्णय था।
साथ ही लगातार नगर पालिका परिषद की विपक्षी पार्षदों के द्वारा विषय सूची के साथ एजेंडा जारी करने की मांग की जा रही है। किंतु आज पर्यंत तक इस मांग की ओर ध्यान नहीं दिया गया जिसके विरोध में नगर पालिका परिषद बालोद के सभागार व प्रांगण में बजट की कॉपी फाड़ कर भाजपाइयों ने विरोध प्रकट किया गया। बैठक के विषय में वरिष्ठ भाजपा नेता व पार्षद यज्ञ दत्त शर्मा ने कहा की लगातार सामान्य सभा की बैठक अवैधानिक तरीके से की जा रही है। विषय सूची के साथ एजेंडा बार-बार मांग की जाने के बाद भी नहीं दी जा रही है। जिससे बालोद की परिकल्पना और नव निर्माण की पारदर्शिता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा है और अगर आपके मन में चोर नहीं है तो मांग किए जाने के बावजूद क्यों पालन नहीं किया जा रहा है। वरिष्ठ पार्षद कमलेश सोनी ने कहा बालोद के इतिहास में पहली बार हो रहा है की सामान्य सभा में वह भी 01 से लेकर 19 तक की सूची में 18 वे नंबर पर 2022-23 आय व्यय बजट का अनुमोदन व 2021-22 पुनरीक्षित आय व्यय बजट का अनुमोदन करने का निर्णय वर्तमान पालिका प्रशासन ले रही है जबकि पिछले 2021-22 की आय व्यय बजट की कॉपी विपक्षी पार्षद या किसी भी निर्वाचित जनप्रतिनिधि व मनोनीत प्रतिनिधि को उपलब्ध नहीं कराया गया है। सीधे आज की आहूत बैठक में निर्णय को अनुमोदन में तब्दील किया जा रहा है जो कि दुर्भाग्य जनक है।
सभी विपक्षी पार्षदों ने निर्णय लिया है कि आने वाले दिनों में भी नगर पालिका परिषद के ऐसे तानाशाही व दंडात्मक निर्णय का पुरजोर विरोध करेगी और बालोद की जनता को ठगने वाली पालिका प्रशासन के खिलाफ उग्र आंदोलन भी किया जाएगा।
इस हंगामेदार बैठक में मुख्य रूप से पार्षदगण यज्ञ दत्त शर्मा, कमलेश सोनी ,रिच्छेद मोहन कलिहारी ,राजू पटेल ,लेखन साहिरो, श्रीमती सरोजिनी डोमेंद्र साहू ,सुनील जैन के प्रतिहस्ताक्षरित विरोध में शामिल हुए।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page