Sat. Sep 21st, 2024

बालोद पुलिस गांव पहुंच लगा रही जनदर्शन, एसपी बोले- अपराधियों को पकड़ने में करें मदद, पालकों को नसीहत- बच्चों पर भी हो नजर

भरदा में एसपी से लेकर सभी अधिकारी पहुंचे, ग्रामीणों की समस्या से हुए रूबरू

बालोद/ गुरुर। जिला पुलिस अधीक्षक गोवर्धन सिंह ठाकुर जनता से जुड़ाव के लगातार नई पहल कर रहे हैं। जहां एक ओर साइबर कवच अभियान चलाकर लोगों में जागरूकता फैलाने का काम किया जा रहा है। वही विगत दिनों गुंडरदेही के थाना प्रभारी रोहित मालेकर द्वारा लिखे गए विधिक जागरूकता एक नई पहल पुस्तक का विमोचन किया गया। तो अब गांव-गांव में जनदर्शन लगाकर पुलिस प्रशासन लोगों की समस्या सुन रही है। उनका निराकरण का प्रयास कर रही। इसके तहत गुरुर ब्लाक के ग्राम भरदा में भी पुलिस जनदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां ग्रामीणों को संबोधित करते हुए एसपी गोवर्धन सिंह ठाकुर ने कहा कि गांव में किसी भी तरह की अपराध घटित होती है इसकी सूचना जरूर दें। अपराध की आशंका है तो भी सूचना दे सकते हैं। खासतौर से पालकों से अपील की गई कि वह अपने बच्चों पर नजर रखें। स्कूल जा रहे हैं या नहीं जा रहे हैं। उनकी कैसे दोस्तों से संगति है, वे किसी नशे की लत में तो नहीं है, उनका संबंध किन किन लोगों से है, स्कूल जा कर भी देखें कि वह स्कूल पहुंचे हैं या नहीं, उनकी पढ़ाई कैसी है, शिक्षकों से भी इस बारे में जानकारी लें, उनकी निगरानी करते रहें, आप उन्हें अच्छे संस्कार और मार्गदर्शन दें ताकि वह सही रास्ते पर चलें और अच्छा करियर बना सके। एसपी ने कहा कि कई बार पालकों की लापरवाही के चलते भी बच्चे बिगड़ते हैं। उन पर निगरानी नहीं हो पाती। इसका विशेष ध्यान रखें। वही गांव में कहीं सट्टा जुआ शराब गांजे की शिकायत आती है तो इसकी खबर दे। संबंधित आरोपियों को पकड़ने में पुलिस की मदद करें।

एएसपी प्रज्ञा मेश्राम ने भी कहा कि पुलिस के अलावा अन्य विभागीय समस्याएं भी आप हम तक पहुंचा सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि संबंधित विभाग से समन्वय बनाकर आपकी समस्याओं का निराकरण हो। पुलिस का साथ दें और गांव को अपराध मुक्त बनाने की दिशा में काम करें। डीएसपी राजेश बांगड़े ने भी कहा कि उनके निगरानी क्षेत्र में गुरूर, कवर, पुरुर थाना क्षेत्र आते हैं। जहां जैसी जो भी सूचना मिलती है वह तत्काल कार्यवाही करते हैं। संबंधित थाना प्रभारी से समन्वय बनाकर तत्काल पहुंचते हैं। ग्रामीणों से अपील की कहीं कुछ भी होता है तो हमें जरूर बताएं ।शराब माफियाओं, गांजा तस्करों को पकड़वाने में मदद करें।

विधिक जागरूकता है जरूरी

थाना प्रभारी रोहित मालेकर ने सरल विधिक जानकारी देते कहा कि ग्रामीणों में विधिक जागरूकता जरूरी है। इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर मैंने एक पुस्तक लिखी है। जिसका विमोचन एसपी सहित अन्य अतिथियों द्वारा किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया कि अगर कानून के प्रति हमारी थोड़ी बहुत समझ हो तो हमसे अपराध नहीं होंगे, ना ही हम किसी तरह की ठगी का शिकार होंगे। आजकल साइबर अपराध बढ़ रहे हैं। जिससे सचेत रहना जरूरी है।

पुलिस की पहल सराहनीय

सरपंच संघ के अध्यक्ष यशवंत पुरी गोस्वामी ने कहा कि पुलिस प्रशासन की यह जनदर्शन कार्यक्रम सराहनीय है। इससे ग्रामीणों में पुलिस से जुड़ाव होगा। ग्रामीण अपनी समस्या बेझिझक पुलिस के अधिकारियों को बता सके। जो लोग थाना जाने से डरते हैं उन तक पुलिस खुद जनदर्शन के माध्यम से आ रही है। गांव को अपराध मुक्त बनाने की दिशा में यह सार्थक कदम होगा।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page