Sat. Sep 21st, 2024

12 साल बाद बालोद के दशहरा तालाब में नहर-नाली के माध्यम से भरा पानी, धारा पहुंचते ही हुई पूजा, 6 वार्डों के लोगों को मिलेगी सुविधा

नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा और वार्ड पार्षद कमलेश सोनी का रहा अथक प्रयास

बालोद। विगत वर्ष दशहरा तालाब की सफाई की गई, किंतु बारिश कम होने की वजह से तालाब में पानी भरना मुश्किल हो गया, जिसके चलते दशहरा तालाब विगत वर्ष से सूखा पड़ा हुआ था, इससे लोगो को निस्तारी में समस्याएं हुई। साथ ही तालाब के साथ-साथ आसपास बोर, कुआं का जलस्तर भी कम हो गया था। तालाब में आसपास के वार्ड नंबर 2 संजय नगर, वार्ड नंबर 3 नयापारा, वार्ड नंबर 4 टिकरापारा, वार्ड नंबर 08 व 09 मरार पारा के रहवासियों के लिये यह एकमात्र तालाब है, जिसमे वे निस्तारी के लिए प्रतिदिन आते है, किंतु तालाब में पानी न होने की वजह से विगत वर्ष से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।

आमजनों की इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर पूरी इच्छाशक्ति के साथ नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा और वार्ड पार्षद कमलेश सोनी सहित वार्ड पार्षद रीछेद मोहन कलिहारी, पार्षद निर्देश पटेल, पूर्व पार्षद कुंवर सिंह साहू, वरिष्ठ किसान नेता मदन सोनबरसा व नगर पालिका की टीम के विशेष प्रयास से काफी सारी बाधाओं, जिसमे नहर से तालाब तक पानी लाने के बीच आने वाली विभिन्न कठिनाइयों का निराकरण किया गया। सभी के प्रयास से अंततः 12 वर्ष बाद नहर-नाली के माध्यम से स्वच्छ जल दशहरा तालाब में भरा जा रहा है।

तालाब तक पानी लाने के कार्य में विशेष रुप से अजय ढीमर, अमर सिंह ढीमर ,मिलन साहू ,गंगू राम साहू ,परदेसी राम यादव, गोपाल साहू ,ठाकुर राम सोनकर अत्तू ढीमर,रमेश पटेल व नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारी रोहित साहू जल विभाग के निर्देश योगी, स्वच्छता विभाग के पूर्णानंद आर्य साथी गैंदलाल निर्मलकर , कुमार मंडावी ,झम्मन साहू व सिंचाई विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों का विशेष सहयोग रहा। इस विशेष पहल के लिए पूरे वार्डवासियों के द्वारा अंतर्मन से सभी जनप्रतिनिधियों व कर्मचारियों के लिए आभार व्यक्त किया गया व सभी वार्डवासी बहुत ही प्रफुल्लित व सभी के मनों में हर्ष व्याप्त है। तालाब में नहर का पानी आने पर पूजा कर जल ही जीवन है, जल है तो कल है, का संदेश भी दिया गया।

4 दिनों की कड़ी मेहनत का मिला फल

नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने बताया चार दिनों की कड़ी मेहनत के बाद दशहरा तालाब में पानी भरने का कार्य प्रारंभ हो गया है। पिछले दिनों से मैं, वार्ड नंबर 2 के पार्षद कमलेश सोनी, वार्ड नंबर 3 के पार्षद मोहन कलिहारी, स्वास्थ्य विभाग के सभापति और वार्ड नंबर 9 के पार्षद निर्देश पटेल, पूर्व पार्षद भोलू महाराज, कुंवर सिंह, सहित पालिका की टीम व नागरिक गण इस कार्य के लिए लगातार प्रयासरत थे। पिछले लगभग 12 सालों बाद यह महत्वपूर्ण कार्य प्रारंभ किया जा सका है। निश्चित रूप से इससे वार्ड नंबर 2,3,4,9, सहित नगर वासियो को राहत मिलेगी और आसपास के बोर का वाटर लेबल भी बढ़ेगा।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page