Thu. Sep 19th, 2024

बालोद जिले में 36 केंद्रों में छात्रावास अधीक्षक की परीक्षा दिलाएंगे 11000 परीक्षार्थी

बालोद। छात्रावास अधीक्षक श्रेणी ‘‘द’’ की भर्ती परीक्षा 15 सितम्बर को होगी। जिले के 36 परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है। परीक्षार्थियों की संख्या पूरे प्रदेश भर में इस बार ज्यादा होने के चलते शहर ही नहीं बल्कि गांव के स्कूलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ।बालोद जिले में भी यह स्थिति देखने को मिल रही है। ग्रामीण क्षेत्र के बड़े हायर सेकेंडरी स्कूलों तक को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कुल 36 परीक्षा केदो में यह परीक्षा आयोजित होने जा रही है। जिसकी तैयारी में शासन प्रशासन जुटा हुआ है। पूरे प्रदेश घर में छात्रावास अधीक्षक श्रेणी द के पद के 300 पद के लिए 6.50 लाख आवेदन आए थे। 12वीं पास शैक्षणिक योग्यता होने के कारण भी ज्यादा से ज्यादा लोगों ने इसमें आवेदन कर दिया है। साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी निशुल्क रखी गई थी। इस वजह से भी लाखों लोगों ने आवेदन किया है। जो अब तक का सबसे ज्यादा बताया जा रहा है। प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा ।जिसमें 30 अंक के कंप्यूटर के 30 प्रश्न होंगे। इसमें शर्त यह होगी कि परीक्षार्थियों को 50% यानी 15 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। यह जब तक पास नहीं होंगे अन्य विषय के प्राप्तांक नहीं जुड़ेंगे। हिंदी व्याकरण की लिए पांच अंक पांच प्रश्न, अंग्रेजी में पांच अंक पांच प्रश्न, गणित में 25 अंक 25 प्रश्न, सामान्य ज्ञान के 15 अंक 15 प्रश्न, करंट अफेयर के पांच अंक पांच प्रश्न, छत्तीसगढ़ सामान्य जानकारी के पांच अंक पांच प्रश्न और बाल मनोविज्ञान के 10 अंक 10 प्रश्न होंगे।

11000 परीक्षार्थी होंगे बालोद जिले में शामिल

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल रायपुर के माध्यम से जिले में पूर्व से निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में छात्रावास अधीक्षक श्रेणी ‘‘द’’ भर्ती परीक्षा 15 सितम्बर 2024 को आयोजित की जाएगी। नोडल अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री एके लकरा ने बताया कि छात्रावास अधीक्षक परीक्षा के अंतर्गत जिले में कुल 36 परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जिसमें कुल 11 हजार 03 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा का आयोजन दोपहर 12 बजे से 2.15 बजे तक संपन्न होगी। अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में 01 घंटे पूर्व पहुँच कर सूचना पटल पर रोल नंबर की जांच कर परीक्षार्थी परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पूर्व प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा में मूल परिचय पत्र एवं प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है। सभी परीक्षार्थी व्यापम द्वारा जारी प्रवेश पत्र के साथ अपना फोटोयुक्त मूल पहचान पत्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाईसेंस, मतदाता पहचान पत्र, विद्यालय के फोटोयुक्त परिचय पत्र में से कोई एक पहचना पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। मूल पहचान पत्र का फोटोकापी या मोबाईल में परिचय पत्र मान्य नहीं किये जाएंगे। मूल पहचान पत्र के अभाव में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिसमें व्यापम की प्रति परीक्षा केन्द्र में जमा करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी अपने साथ नीले एवं काले रंग का बॉल पेन लेकर उपस्थित होंगे। परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार के मोबाईल फोन, इलेक्ट्रानिक घड़ी, कैलक्यूलेटर एवं अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री लाना सख्त प्रतिबंधित है।

प्रवेश पत्र कर सकते हैं ऑनलाइन डाउनलोड

छत्तीसगढ़ हॉस्टल वार्डन भर्ती 2024 के एडमिट कार्ड आधिकारिक तौर पर जारी कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया है, वे अब छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी (vyapamaar.cgstate.gov.in) तथा चिप्स की वेबसाइट (cgstate.gov.in) पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर अपने प्रोफाइल लॉगिन पेज पर जा सकते हैं तथा वहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से एक लिंक भी भेजा गया है। अभ्यर्थी इस पर क्लिक करके सीधे अपने मोबाइल पर cg vyapam admit card 2024 प्राप्त कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Related Post

You cannot copy content of this page