Thu. Sep 19th, 2024

हमर लैब को जिला अस्पताल के भीतर शिफ्ट करने उठी मांग, स्वास्थ्य एवं बहुउद्देशीय कर्मचारी संघ ने सौंपा सिविल सर्जन को ज्ञापन

बालोद। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना हमर लैब बालोद जिला मुख्यालय में अस्पताल के बाहर संचालित हो रहा है। जिसे जिला अस्पताल के भीतर शिफ्ट करने की मांग स्वास्थ्य एवं बहुद्देशीय कर्मचारी संघ ने की है ताकि आने वाले मरीजों को भटकना न पड़े। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ श्रीमाली को ज्ञापन देकर मांग रखी गई है। स्वास्थ्य एवं बहुद्देश्यीय कर्मचारी संघ बालोद ने जिला चिकित्सालय बालोद में बाहर संचालित हमर लैब को चिकित्सालय के अंदर शिफ्ट करने की मांग की गई।
स्वास्थ्य एवं बहुद्देश्यीय कर्मचारी संघ बालोद जिला के जिलाध्यक्ष घनश्याम पुरी व संघ पदाधिकारी के द्वारा सिविल सर्जन से मिलकर हमर लैब को अस्पताल के अंदर शिफ्ट करने के लिए ज्ञापन सौपा।
जिलाध्यक्ष श्री पुरी ने बताया कि हमर लैब मुख्यमंत्री की योजना है। जिसमें आम जनता को तत्काल लाभ पहुंचाने की योजना है। जिससे गरीब ग्रामीण मरीजो जानकारी के अभाव में मत भटके और समस्त सुविधाएं अस्पताल के अंदर ही मिल जाए।
परन्तु जिला अस्पताल बालोद में दुर्भाग्य है कि इस योजना का लाभ आम जनता को सही तरीके से नही मिल पा रहा। मरीज भटकते रहते है। संघ के द्वारा आम जनता की परेशानी को देखते हुए तत्त्काल हमर लैब को अस्पताल के अंदर शिफ्ट करने का आग्रह किया ताकि आम ग्रामीण मरीजो को हमर लैब का लाभ मिल सकें। इस दौरान संघ के महामंत्री दिनेश सिन्हा ,जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र गजबेर,ब्लाक अध्यक्ष प्रेम साहू,व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

लैब बाहर होने से इस तरह से आ रही समस्या

हमर लैब का संचालन जिला अस्पताल से दूर साइकिल स्टैंड के दूसरी ओर किया जा रहा है। जो कि मूल रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नाम से भवन बना हुआ है। हमर लैब को दूर रखे जाने से लोगों को रिपोर्ट लेने के लिए भटकना पड़ता है। जिला अस्पताल से सैंपल दोपहर बाद लैब में भेजा जाता है। फिर वहां से शाम तक रिपोर्ट मिल पाती है। तब तक इधर डॉक्टर ओपीडी ड्यूटी से चले जाते हैं। लोगों को डॉक्टर की सलाह लेने में भी परेशानी होती है। गंभीर केस में लापरवाही भारी पड़ सकती है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य एवं बहुउद्देशीय कर्मचारी संघ ने शासन के नियमतः हमर लैब को जिला अस्पताल के भीतर शिफ्ट करने की मांग की है। यह भी सवाल उठाया है कि अस्पताल में पर्याप्त जगह है । प्रथम तल में पर्याप्त बड़े कमरे हैं। जिनका इस्तेमाल लैब के रूप में किया जा सकता है।

Related Post

You cannot copy content of this page