Thu. Sep 19th, 2024

भीमकन्हार में दो लोगों से 260 क्विंटल धान जब्त,अवैध भंडारण पर रहेगी प्रशासन की पैनी नजर

बालोद। 1 नवंबर से शुरू हो रही धान खरीदी से पहले ही शासन प्रशासन इस बार भी कोचियों के खिलाफ कार्रवाई में जुट गया है। पहले से ही बालोद जिले में कार्रवाई शुरू हो गई है।

इसके तहत डौंडीलोहारा ब्लॉक के भीम कन्हार में 2 लोगों पर कार्रवाई की गई ।जहां से कुल 260 क्विंटल धान जब्ती की गई। पिछले साल भी जिले भर में प्रशासन ने कोचियों पर कार्रवाई की थी। वही बिना किसी लाइसेंस के धान खरीदी का कारोबार करने वालों की धरपकड़ की गई थी। गाड़ियां भी जब्त हुए थे। इस बार भी सख्ती शुरू हो गई है। 1 नवम्बर से शुरू होने वाले खरीदी में कोचियों पर पैनी नजर रखी जा रही है । किसानों के पर्चे के जरिए कोई धान न खपाये इसकी खास निगरानी हो रही है। जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के तहत् 01 नवम्बर 2022 से धान खरीदी का कार्य प्रारंभ हो रहा है। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार मंडी अधिनियम के तहत् कार्यरत् अनुज्ञप्तिधारियों के द्वारा किसानों एवं अन्य माध्यमों से क्रय किए गए धान को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों में विक्रय करने से रोकने के लिए अवैध धान के भण्डारण पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि खाद्य विभाग एवं मंडी विभाग के अधिकारियों एवं मैदानी अमलों द्वारा डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम भीमकन्हार में जांच की कार्रवाई की गई। जिसमें सुभाषचंद जैन से 160 क्विंटल धान, गौतम चंद जैन से 100 क्विंटल धान कुल 260 क्विंटल धान मंडी अधिनियम के तहत् जप्त कर कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की जांच एवं कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

राज्योत्सव के अवकाश पर भी जारी रहेगी खरीदी

समर्थन मूल्य पर 01 नवम्बर को धान एवं मक्का की खरीदी की जाएगी।जिले में 01 नवम्बर 2022 से शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप धान एवं मक्का की खरीदी की जाएगी। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले के पंजीकृत किसानों के द्वारा संबंधित उपार्जन केन्द्र से टोकन प्राप्त कर 01 नवम्बर से धान विक्रय कर सकते हैं। उन्होंने जिले के किसानो से कहा है कि 01 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवस का स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। इस अवसर पर भी 01 नवम्बर को धान खरीदी का कार्य चालू रहेगा।

ये भी पढ़ें

Related Post

You cannot copy content of this page