Sat. Sep 21st, 2024

अंगना मा शिक्षा के तहत काम कर रही शिक्षिकाओं की अभिव्यक्ति को लेकर हुआ ऑनलाइन कार्यक्रम, एनटीसीएफ ने दिया मंच

बालोद। नावल टीचर्स क्रिएटिव फाउंडेशन तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में, अंगना मा शिक्षा ,,विषय पर उन्मुखीकरण कार्य करने वाले ऐसे शिक्षकों का अभिव्यक्ति वाचन प्रस्तुतीकरण करने का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि -के रुप में अनुराग त्रिवेदी (डीएमसी )बालोद थे। विशेष अतिथि के रुप में जी एल खुरश्याम ,(एपीसी )बालोद थे।
अध्यक्षता अरुण साहू (अध्यक्ष) एनटीसीएफ ने की।अंगना मा शिक्षा,, विषय पर सभी टीचरों ने अच्छे तरीके से माता उन्मुखीकरण का कार्य किया। यह लोगों तक पहुंचने का एक सशक्त माध्यम रहा है। अंगना में शिक्षा की नोडल पुष्पा चौधरी बालोद एवं मीना राजवाड़े सूरजपुर ने मंच संचालन का कार्य किया। इस कार्यक्रम के प्रतिभागी के रूप में दामिनी साहू,बालोद,पुनीता साहू सूरजपुर ,यमुना देशमुख बालोद ,श्वेता सोनी बैकुंठपुर कोरिया,संध्या बंजारे, अर्चना चौरसिया बालोद प्रमिला कुशवाहा सरगुजा, मंजू साहू बेमेतरा,मंजू लता श्रवण बालोद ,रोशन चेलक कमलपुर,रंजना साहू बालोद
प्रतिभागी के रूप में अपने अनुभव साझा किए एवं अंगना में शिक्षा विषय पर उन्होंने अपने क्षेत्र में किस प्रकार कार्य किए इनका अनुभव साझा किया गया।


इस कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे की पूजा अर्चना, सरस्वती वंदना गायन से किया गया एवं राज गीत दामिनी साहू बालोद के द्वारा प्रस्तुत किया गया। एपीसी, डीएमसी ने पूरे समय तक अपनी उपस्थिति दी। इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने इस योजना की सराहना की। कहा कि सभी शासन के विभिन्न योजनाओं का मेहनत एवं ईमानदारी के साथ कार्य करते रहेंगे। अपने क्षेत्र में तो हम आप सभी का सहयोग जरूर करेंगे। इस तरह हम सभी प्रतिभागियों एवं सदस्यों को आश्वस्त किया गया। इस कार्य को करने वाले टीचर को सम्मान किया गया एवं उद्बोधन की कड़ी में अध्यक्ष के रूप में अरुण साहू ने कहा कि अगर हम हमें लक्ष्य तक पहुंचना है तो हम अपने अथक प्रयास एवं लगन से समर्पित भाव से कार्य रूप में परिणित करें तो अवश्य हम मंजिल तक पहुंच सकते हैं।
मीना राजवाड़े सूरजपुर ने कहा कि अंगना म शिक्षा एवं विभिन्न योजनाओं का हमने कार्य किया है एवं श्रीमती पुष्पा चौधरी नोडल के रूप में 2019 से प्रारंभ से ही जुड़कर कार्य कर रही है। जो आज पर्यंत चल रहा है। ऐसे शिक्षक बहने जो अपने जिले में माताओं के साथ उन्मुखीकरण का कार्य एवं बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने एवं बच्चों की शिक्षा में माताओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताने के लिए यह मेला का आयोजन किया गया एवं माताओं को माता उनमुखी करण का कार्य किया गया जिससे कोविड-19 के समय बच्चों की जो शिक्षा का स्तर नीचे हो चुका है उसे हम स्तर पर कैसे ला सके?
तो यह संभव होगा कि माताएं उनका साथ देंगी इस प्रकार से उन्होंने काम किया। अंगना में शिक्षा 2.0 के तहत अभी स्मार्ट माता चयन कर नए रूप मिला है।
अंगना मा शिक्षा की परंपरा शुरू से थी किंतु सभी स्थान
पहुंचे। इसके लिए सभी अंगना
के बच्चो को लाभ मिले इसके लिए ये नारी सशक्तिकरण हेतु
अभियान चलाया गया। जो की कारगर रही। वह उन माताओं के लिए भी गौरवान्वित होने का सुखद पल था जिन्हें चयन करके उनको प्रोत्साहित किए। इसी प्रकार से अगर एक माता
प्रोत्साहित होती है, सम्मान मिलता है तो गांव के सभी माताएं उनसे प्रेरणा लेंगे। इसी थीम पर कार्यक्रम संपन्न हुआ। कैशरीन बेग ने कहा एनटीसीएफ मंच देता है,जो साथी सामने आने से हिचकिचाते है,उन्हें अपने कौशल प्रदर्शन का अवसर देता है,सीढी का प्रथम पायदान के रूप में देता है बाकी वह इतना कुशल हो जाता है कि वह अपनी लक्ष्य तक पहुंच जाता है। कार्यक्रम के अंत में सभी सदस्यों द्वारा विवेक धुर्वे
को जन्मदिन की शुभकामनाएं व बधाई दी गई। इस कार्यक्रम में कार्यक्रम के कोर मेंबर विवेक धुर्वे ,लिली पुष्पा एक्का,तारा शर्मा उपस्थित थे। मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र श्रवण,लक्ष्मण गुरुंग व एनटीसीएफ टीम का सहयोग रहा। सदस्यों में हिम कल्याणी,मोनू गुप्ता,जयप्रकाश साहू,लक्ष्मी राठी आदि शामिल हुए।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page