A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

कुपोषण से आजादी दिलाने के लिए पोषण रथ रवाना, विधायक ने दिखाई हरी झंडी

गुरुर। गुरुर में पोषण माह कार्यक्रम के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विधायक संगीता सिन्हा ने पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उक्त पोषण रथ ब्लाक के गांव में घूमकर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करेगा और सुपोषण को बढ़ावा देगा। शासन द्वारा कुपोषण से लड़ने लोगों को जागरूक करने के लिए पोषण माह मनाया जा रहा है।
विधायक संगीता सिन्हा ने आम नागरिकों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता से ही कुपोषण मुक्ति के प्रयास सफल हो सकेंगे। इसके लिए अधिक से अधिक लोगों की सक्रिय भागीदारी और सहयोग जरूरी है। कोरोना काल ने हमें स्वस्थ शरीर और प्रतिरोधक क्षमता का महत्व सिखा दिया। स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार का बहुत अधिक महत्व है, यह शारीरिक विकास के साथ कई प्रकार की बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। लोग स्वस्थ जीवन के लिए खुद जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें।
महिला एवं बाल विकास विभाग की अगुवाई में सभी विभाग कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें क्षेत्रीय भोजन की डोर नारे के साथ राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान विभिन्न आयोजन कर लोगों में पोषण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और व्यवहार परिवर्तन का प्रयास करेंगे। पोषण पखवाड़े में जिला से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर हर हफ्ते अलग-अलग थीम आधारित कार्यक्रम आयोजित होंगे।पहले हफ्ते पोषण वाटिका का विकास, दूसरे सप्ताह में पोषण हेतु योग एवं आयुष, तीसरे सप्ताह आंगनबाड़ियों में हितग्राहियों को पोषण किट और सामग्री का वितरण और चौथे सप्ताह गंभीर कुपोषित बच्चों के चिह्नांकन एवं उन्हें पौष्टिक आहार वितरण के लिए अभियान का संचालन किया जाएगा। वैसे छत्तीसगढ़ को कुपोषण से मुक्त करने के लिए सरकार ने सुपोषण अभियान शुरू किया है, जिसके अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं। यदि इसी लक्ष्य के साथ अधिकारी पूरी ईमानदारी से काम करेंगे, तो उम्मीद है कि तीन साल में छत्तीसगढ़ कुपोषण मुक्त हो जाएगा।

इस आयोजन के दौरान विधायक के साथ नगर पंचायत अध्यक्ष टिकेश्वरी साहू, जनपद अध्यक्ष प्रभात धुर्वे, जनपद उपाध्यक्ष तोशन लाल साहू, युवा कांग्रेस नेता सुमित राजपूत सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page