A DIGITAL MEDIA

बालोद जिले (छत्तीसगढ़) का विश्वसनीय डिजिटल मीडिया 9755235270/7440235155

Advertisement

नवागांव स्कूल में दान से बने छत्रपति शिवाजी सभागार का गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने किया लोकार्पण, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवागांव (पुरदा) में छत्रपति शिवाजी सभागार बनाने गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने दिया है दस लाख रुपए का दान

उद्घाटन अवसर पर समस्त बच्चों को पेन भी भेंट किया

बालोद। दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवागांव (पुरदा) में बालोद जिले के भेड़ी निवासी गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख के दान से बने छत्रपति शिवाजी सभागार का लोकार्पण शुक्रवार को किया गया। एक समारोह में गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने जहां बच्चों को प्रेरक उद्बोधन दिया वहीं उन्होंने स्कूल के सभी बच्चों को पेन भी भेंट किया। इस अवसर पर स्कूल में पौधारोपण भी किया गया। बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया। हायर सेकेंडरी स्कूल नवागांव (पुरदा) में बालोद जिले के भेड़ी(सुरेगांव) निवासी नाड़ी वैद्य गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने एक सभागार बनाने लगभग दस लाख रुपए दिया था। इसका भूमि पूजन भी उन्होंने किया था। भूमि पूजन के समय ही इसके निर्माण को जल्द से जल्द करने कहा था। इसके बाद लगातार कार्य चलने से भवन आठ माह में ही बनकर तैयार हो गया। शुक्रवार को इसका विधिवत लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर अपने संबोधन में गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने कहा कि दान एक ऐसा परोपकारी कार्य है जो लोगों को हमेशा याद रहता है। दान में यदि शिक्षा दान किया गया हो तो वह और भी चिर स्थाई हो जाता है। उन्होंने कहा कि स्कूल में एक सभागार की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, यहां के प्राचार्य द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद उनके मन में सभागार के लिए सहयोग की इच्छा जागी और उन्होंने एक सभागार बनाने की घोषणा की थी। नियत समय में भवन बनकर तैयार भी हो गया। अपने उद्बोधन में बच्चों से कहा कि आप पहले लक्ष्य निर्धारित करें, इसके बाद कोई भी ताकत आपको लक्ष्य तक पहुंचने से नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि हमें माता-पिता की सेवा करनी चाहिए। उनके आज्ञा का पालन करना चाहिए। स्वच्छ धरा वेलफेयर समिति के प्रदेश अध्यक्ष नवनीत हरदेल, विधायक प्रतिनिधि खिलेश नेताम्, डोमन लाल देशलहरे , समय देशलहरे, योगेश्वर देशमुख अध्यक्ष दिल्लीवार युवा कूर्मि क्षत्रिय समाज छत्तीसगढ़, कमलेश देशमुख, टीकम पिपरिया वरिष्ठ पत्रकार, शैलेंद्र पारकर, सनत देशमुख, मन्नुलाल देशमुख भगवान सिंह सिन्हा, मुकेश, वरिष्ठ पत्रकार बोधन भट्ट, तिलक देशमुख, हरिवंश देशमुख, मुकेश निर्मलकर उपसरपंच, सरपंच प्रतिनिधि नेताम, डोमन लाल देशमुख, हमेश्वर् देशमुख, शैलेंद्र पारकर, योगेंद्र देशमुख, समारू देशलहरा, पूर्व सरपंच मनहरण वर्मा, पूर्व ग्राम प्रमुख दिलीप वैष्णव, व्याख्याता सुषमा सिंह, भारती वर्मा, मधुबाला सिंह, शिक्षक मनीषा पटेल, विद्यार्थी हिना हेमेंद्र, हितेश, तरिणी प्रीति तेजस्नी, सेवक, विजय, रेखचंद आदि मौजूद रहे।

स्कूल परिसर में रोपे पौधे

इस अवसर पर गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने स्कूल परिसर में अनेक पौधे भी रोपे। साथ ही पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी उन्होंने छात्र-छात्राओं को सौंपी। गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने कहा कि आज पेड़ पौधे लगातार कटते जा रहे हैं। इसीलिए आज हरियाली खत्म हो रही है। इसका दुष्परिणाम वातावरण में देखने को मिल रहा है। आज जब ठंड का मौसम है ऐसे में भारी गर्मी का एहसास हो रहा है। हम सबको पेड़ पौधे लगाने होंगे। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं से आग्रह किया कि आप अपने जन्मदिन पर एक-एक पौधे जरूर लगाएं। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि आप अपने मन में सदा सहयोग की भावना रखें और अपने आसपास से जरूरतमंद लोगों को सहयोग करने से शुरुआत करें। यह पहल आगे चलकर आपके जीवन को सुखमय बनाएगा साथ ही आपको मन की शांति भी देगा।

पुष्प वर्षा से किया छात्र-छात्राओं का अभिनंदन

गुरुदेव बिरेंद्र देशमुख ने कार्यक्रम में सबसे पहले अपने स्वागत के पूर्व कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों के बीच पहुंचकर उनके ऊपर उन्होंने पुष्प वर्षा की और उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी हमारे देश के भविष्य हैं, समाज का नवनिर्माण विद्यार्थी ही कर सकता है। इसलिए ये भगवान के बराबर हैं। उन्होंने कहा कि मेरा स्वागत हो इससे पहले मैं छात्र-छात्राओं का पुष्प वर्षा से स्वागत करना चाहूंगा। कार्यक्रम में मंच संचालन शिक्षक दिलीप देशमुख ने किया। कार्यक्रम के अंत में स्कूल के बच्चों द्वारा विभिन्न गीतों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। आभार प्रदर्शन स्कूल के प्रभारी प्राचार्य तोमन देशमुख ने किया।

You cannot copy content of this page