Thu. Sep 19th, 2024

हॉस्टल वार्डन की परीक्षा में 44% अनुपस्थित, 56% छात्र ही हुए शामिल, राष्ट्रीय सब्जी क्या है? सवाल के जवाब कद्दू और आलू में उलझे दिखे परीक्षार्थी, देखिए परीक्षार्थियों की प्रतिक्रिया

बालोद । छात्रावास अधीक्षक श्रेणी द भर्ती परीक्षा 15 सितंबर को संपन्न हुई। इस परीक्षा में साढ़े 6 लाख लोगों द्वारा आवेदन करने की बात सामने आई थी। लेकिन परीक्षा में सिर्फ 55.98 प्रतिशत परीक्षार्थी ही शामिल हुए। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर नियंत्रक द्वारा यह डाटा जारी किया गया तो वही इस परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों की अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया सामने आई। कुछ सवाल ऐसे भी थे जो चर्चा का विषय रहा। जिस तरह से सीजीपीएससी की परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते थे व्यापम भी इस पैटर्न की ओर चला दिखाई दे रहा है। अधिकतर कूट वाले और कथन वाले प्रश्नों में परीक्षार्थी उलझते दिखे। तो गणित के सवालों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों के पास समय अभाव की समस्या भी देखने को मिली। अधिकतर लोगों ने कहा कि 2 घंटे में गणित के 25 सवाल हल करना और अन्य विषयों के 75 प्रश्नों को बनाना संभव नहीं हो पा रहा था। आनन-फानन में कई लोगों द्वारा तुक्का मार तकनीक अपनाया गया लेकिन इसमें भी हड़बड़ी में गड़बड़ी देखने को मिली। इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा एक ऐसे सवाल की हो रही है,जो शायद पहली बार किसी परीक्षा में पूछा गया था। वह था भारत यानी हमारे देश की राष्ट्रीय सब्जी क्या है? अधिकतर लोगों को इस बारे में मालूम नहीं था। लोग ऑप्शन में दिए कद्दू, आलू, गाजर और पत्ता गोभी में उलझ गए।

अधिकतर लोगों ने आलू तो किसी ने कद्दू पर गोला लगाया। हालांकि इसका सही आंसर कद्दू को बताया जा रहा है। परीक्षा हल से निकलते की अधिकतर परीक्षार्थियों द्वारा गूगल पर सर्च किया जाने वाला यही सवाल था। तो सोशल मीडिया में भी आलू को लेकर तरह-तरह के कमेंट और जोक्स भी देखने को मिले। इस परीक्षा में कंप्यूटर में 30 में 15 नंबर प्राप्त करने अनिवार्य थे। हालांकि कंप्यूटर के सवाल उतने कठिन नहीं थे। औसत प्रश्न आए थे। जिसमें जो लोग शुरू से कंप्यूटर पर ध्यान दे रहे थे वह आराम से 15 अंक हासिल कर लेंगे। गणित के सवालों को हल करने के लिए समय कम पड़ने की बात अधिकतर परीक्षार्थियों ने कही। अलग-अलग कोचिंग संस्थानों द्वारा मॉडल आंसर बताया जा रहा है। जिसमें कुछ सवालों में मतभेद भी देखने को मिल रहा है। कुछ ऐसे प्रश्न थे जिनमें दो-दो आंसर भी आ सकते हैं। तो एक प्रश्न विलोपन की स्थिति में भी जा सकता है। हालांकि स्थिति तभी स्पष्ट होगी जब व्यापम द्वारा मॉडल आंसर जारी किया जाएगा।

करंट अफेयर में खा गए सब धोखा

व्यापम द्वारा हॉस्टल वार्डन की परीक्षा के लिए सिलेबस जारी किया गया था । जिसमें समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद और देश-विदेश से संबंधित पांच प्रश्न पूछे जाने थे। इसमें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय घटनाएं और खेल साहित्य का ही जिक्र था। करंट अफेयर में अधिकतर लोग धोखा ही खा गए। जो सवाल पूछे गए थे वह 2024 के नहीं बल्कि 2023 या उससे पहले के करंट अफेयर थे। चूंकि छत्तीसगढ़ के करंट अफेयर को लेकर अलग से सिलेबस में जिक्र नहीं था। लोगों ने काफी मेहनत से छत्तीसगढ़ के करंट अफेयर की भी तैयारी की थी। परीक्षार्थियों को लगा की छत्तीसगढ़ की परीक्षा है तो कम से कम छत्तीसगढ़ का करंट अफेयर तो पूछा जाएगा। पर परीक्षाहाल में जाने पर ऐसा कुछ विशेष देखने को नहीं मिला। खेल से संबंधित करंट अफेयर में 2023 के खेलों के बारे में पूछा गया था। परीक्षार्थियों ने इस साल हुए ओलंपिक, पैरा ओलंपिक और अन्य बड़ी प्रतियोगिताओं के करंट अफेयर की तैयारी की थी। लेकिन वहां उनकी तैयारी कुछ काम नहीं आई।

हिंदी अंग्रेजी के सवालों ने दी राहत

हिंदी और अंग्रेजी के सवाल अपेक्षाकृत सरल आए थे। जिनकी लोगों ने कल्पना नहीं की थी। कंप्यूटर के सवालों में भी सामान्य जो लोग उपयोग करते हैं जिसे यूट्यूब पर जानकारी खोजने, गूगल अकाउंट बनाने, ईमेल से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। जो इसे यूज करने के एक्सपर्ट थे ऐसे लोगों को भी हल करने में परेशानी देखने को मिली। अल्टाविस्टा जो सर्च इंजन, गूगल से भी पुराना बताया जाता है इसके बारे में भी चर्चित सवाल देखने को मिले। वही कट ऑफ को लेकर अभी स्थिति कुछ स्पष्ट नहीं है। लोगों के बीच अलग-अलग बातें सामने आ रही है। इसलिए हम इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं कर सकते।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page