Thu. Sep 19th, 2024

राष्ट्रीय सेवा योजना का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अर्जुन्दा:- शहीद दुर्वासा निषाद शासकीय महाविद्यालय अर्जुन्दा में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा बुधवार को एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ता के रूप में संजय शुक्ला कार्यक्रम अधिकारी रासेयो, एवं कोमल सिंह कुलहारे कार्यक्रम अधिकारी, कौशल गजेन्द्र वरिष्ठ स्वयंसेवक व कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रदीप कुमार प्रजापति मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी के छायाचित्र पर पूजा अर्चना दीप प्रज्ज्वलित कर व लक्ष्य गीत गाकर किया गया।

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी श्री संजय शुक्ला ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के इतिहास और विभिन्न जागरूकता अभियान कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। साथ ही सात दिवसीय विशेष शिविर नियमित गतिविधियां के बारे में अवगत कराया। साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से युवाओं के व्यक्तित्व विकास और राष्ट्र निर्माण समाज सेवा जैसे कार्य के लिए प्रेरित किया। एन एस एस के माध्यम से स्वयंसेवकों में मानवीय गुणों भाईचारा समानता सेवाभाव समर्पण चरित्र निर्माण और स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवाओं के व्यक्तित्व विकास एवं चरित्र निर्माण के मूल उद्देश्य के लिए हुआ है। इसके साथ-साथ ही अभिमुखीकरण, चयनात्मक गतिविधियां पर्यावरण संवर्धन एवं संरक्षण वृक्षारोपण,शिक्षा आर्थिक विकास के लिए विविध उत्पादनोन्मुखी कार्यक्रम समाज सेवा के कार्य जैसे कार्यों के माध्यम से युवाओं को सशक्त और मजबूत बनाना है।

वहीं वरिष्ठ स्वयंसेवक कौशल गजेन्द्र ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के शिविर की जानकारी दी। साथ ही बी प्रमाण पत्र एवं सी धारक स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम का आभार व्यक्त डॉ प्रदीप कुमार प्रजापति कार्यक्रम अधिकारी रासेयो ने किया। इस अभिमुखीकरण कार्यक्रम में कार्यक्रम का संचालन राज्य स्तरीय पुरस्कृत श्रेष्ठ स्वयंसेवक यशवंत कुमार टंडन व राकेश कुंभकार, दानेश्वर सिन्हा ने किया। साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के समस्त स्वयंसेवक इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

प्रकाशनार्थ हेतु सादर प्रेषित है।🙏🙏💐💐💐💐

Related Post

You cannot copy content of this page