Thu. Sep 19th, 2024

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शुरू किया मिशन आरोग्य- सर्वे संतु निरामया: नामक एक अभियान

बालोद । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, बालोद ने मिशन आरोग्य- सर्वे संतु निरामया: नामक एक अभियान प्रारंभ किया गया है। मूलतः इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर ‘टेंपरेचर गन’ व ‘ऑक्सीमीटर’ द्वारा इलाक़े के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करने का कार्य किया जा है। इस अभियान को प्रारंभ करने का उद्देश्य है कि कोरोना महामारी की गति को ग्रामीण क्षेत्र में रोका जा सके व यह भी अनुभव है कि यदि समय रहते कोरोना की जानकारी हो जाए और उपचार किया जाए, तो अस्पतालों में जाने की आवश्यकता भी कम पड़ती है। जानकारी के अभाव के चलते भी बहुत से लोग कोरोना के लक्षण होने पर भी उनको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इन्हीं कारणों के चलते यह स्क्रीनिंग ड्राइव अभियान और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है साथ ही इस महामारी के विषय में कार्यकर्ता ग्रामवासियों को जागरूक भी करेंगे, जिन लोगों में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे उन्हें पास में होने वाले आरटीपीसीआर टेस्ट की जानकारी दी जाएगी व उन्हें टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। इस मुहिम में सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का ध्यान रखा जाएगा। परिषद कार्यकर्ता पीपीई किट्स पहनकर वहाँ जाएंगे व उचित दूरी बनाकर लोगों की जांच करेंगे।

विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने चिकित्सकों द्वारा जारी किए गए शुरुआती दिशा-निर्देश में ध्यान देते हुए संक्रमण के लक्षण दिखने वाले व्यक्तियों को सैनिटाइजर, मास्क, मल्टीविटामिंस लेने के सुझाव साथ ही हाथ को सैनिटाइज करना व लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने का काम भी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा। अभियान में लगे सभी कार्यकर्ता कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों व उनके परिवार से परस्पर संपर्क में रहेंगे तथा उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी लेते रहेंगे।

विद्यार्थी परिषद का सैनिटाइजेशन अभियान:-
विद्यार्थी परिषद की ओर से शहर में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया गया है इस दौरान कार्यकर्ताओं ने शहर के गली मोहल्ले चौक- चौराह, प्रतीक्षालय, बस स्टैंड व शा घन. सिंह गुप्त पीजी महाविद्यालय तथा सार्वजनिक स्थलों में सैनिटाइज का छिड़काव किया है।

विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक सुमित कौशिक ने कहा कि विद्यार्थी परिषद द्वारा कोरोना महामारी के कठिन दौर में जहां स्क्रीनिंग ड्राइव व सैनिटाइजेशन अभियान शुरू किया है। वहीं ग्रामवासियो के बीच वैक्सीनेशन करने हेतु जनजागरण का कार्य भी किया जा रहा है। जरूरतमंद लोगों तक विद्यार्थी परिषद का सतत जन सेवा कार्य जारी रहेगा। वैश्विक महामारी कोरोना के समय विद्यार्थी परिषद हर स्तर की मदद लोगों तक पहुंचा रही है व हमने लोगों से भी आग्रह किया कि वह आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें व कोरोना के खिलाफ चल रही। जंग में एक सकारात्मक भूमिका निभाएं। इस दौरान मुख्य रूप से नगर मंत्री आशुतोष, पुष्कर देशमुख, जीत यादव, यश कौशिक, योगेश ठाकुर, कैलाश ठाकुर मौजूद थे।

Related Post

You cannot copy content of this page