Sat. Sep 21st, 2024

आखिर बैठक में सरपंचों ने क्यों कहा- पंचायत में सचिव रहते हैं गायब, उपस्थिति पंजी में दस्तखत नहीं करते और क्या-क्या उठा मुद्दा, पढ़िए यह खबर, किस तरह की परेशानी झेल रहे हैं हमारे पंच परमेश्वर


बालोद/डौंडीलोहारा। डौंडी लोहारा के जनपद पंचायत के सभागार में सरपंच संघ की बैठक हुई। जहां विभिन्न मुद्दों व समस्याओं को लेकर चर्चा हुई तो वहीं कई पंचायतों से सचिव के गायब रहने की भी बात सामने आई। इस पर सरपंच संघ के अध्यक्ष पोषण लाल देवांगन सहित अन्य पदाधिकारियों ने पुरजोर तरीके से यह प्रस्ताव रखा कि पंचायतों में उपस्थिति पंजी अनिवार्य हो और जो सचिव गायब रहते हैं उन पर भी कार्रवाई हो। इसके लिए जनपद सीईओ, सचिवों को सख्त निर्देश जारी करें। सरपंच संघ के अध्यक्ष पोषण लाल देवांगन ने कहा कि सरपंच विकास की एक मुख्य कड़ी है। शासन की जो भी योजना जो आती है उसे घर घर पहुंचाने का काम सरपंच द्वारा होता है और जो भी विकास होता है, गांव में वह सरपंच ही करता है। प्रत्येक कार्य सरपंच से जुड़ा हुआ रहता है। सुबह से लेकर रात तक जनता का काम और विकास का कार्य सरपंच द्वारा होता है पर उन्हें मानदेय नहीं के बतौर मिलता है। इसलिए सरपंचों का मानदेय ₹20000 देने का मांग किया जाएगा और 5000 बैठक भत्ता की भी मांग रखी जा रही है। साथ-साथ पंचों के लिए भी ₹2000 बैठक भत्ता देने की मांग की जा रही है। इसके अलावा 5 साल के लिए बीमा शासन द्वारा कराया जाए। सरपंच जो है पंचायत में बैठा रहता है, बहुत सारे पंचायतों में देखा जाता है कि सचिवों की उपस्थिति नही रहती है, वह अक्सर गायब रहते हैं। इस उपस्थिति के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से भी हमने उन्हें निर्देशित करने के लिए आवेदन दिया है। जो आगे फॉरवर्ड नहीं हुआ है। इसके लिए अब हम कलेक्टर को ज्ञापन देंगे। ताकि पंचायत का काम बड़े ही सुचारु रुप से चल सके और व्यवस्था में सुधार हो। उपस्थिति पंजी पंचायत में होनी चाहिए।


मनरेगा का भी उठा मुद्दा

सरपंचों ने कहा मनरेगा के मटेरियल का भुगतान अब तक नहीं हुए हैं। काम पूरे हो चुके हैं। उधारी से सरपंच काम करवा रहे हैं और काम करवाने के बाद बिल पेश करने के बाद भी सरपंच के पास पैसा नहीं आया है । पैसा नहीं आने से जहां से सामान लाए हैं, वह बार बार उन्हें परेशान कर रहे हैं। तत्काल पैसा सरपंचों को भेजा जाए ताकि उधारी चुका सके। यह हमारी मुख्य मांगे हैं।

स्कूलों में क्लास लगवाने छेड़ेंगे मुहिम
सरपंच संघ अध्यक्ष पोषण लाल देवांगन ने कहा अभी स्कूल जो गली मोहल्ला पारा में संचालित हो रहे हैं, उसे पारा मोहल्ला के बजाय अब स्कूलों में संचालित किया जाए क्योंकि अधिकतर स्कूल भवन अब सैनिटाइज हो चुकी है। अब गली मोहल्ले में बच्चों को पढ़ाया जाना उचित नहीं है। कई तरह की दिक्कतें आती है। इसलिए शासन प्रशासन से इसके लिए आवेदन कर एक प्रयास करना चाहते हैं। इसके अलावा बैठक में गांव में अवैध कब्जा हटवाने के संबंध में भी चर्चा की गई तो वही ग्राम स्तर पर सरपंचों को और जो जो दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है उनके बारे में भी विचार विमर्श कर समस्या का हल निकालने के बारे में चर्चा हुई। इस दौरान प्रमुख रुप से सरपंच संघ के अध्यक्ष पोषण लाल देवांगन, सचिव संतराम तारम सहित अन्य सरपंच साथी मौजूद रहे। बैठक के दौरान जनपद के सभागार में सरपंचों की विभिन्न समस्याओं व मांगों के संबंध में बिंदुवार चर्चा कर प्रस्ताव पारित किया गया।

By dailybalodnewseditor

2007 से पत्रकारिता में कार्यरत,,,,,कुछ नया करने का जुनून, कॉपी पेस्ट से दूर,,,

Related Post

You cannot copy content of this page